Farmer Scheme: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 'किसान स्टोर' से अब मिलने वाला है ये फायदा
Advertisement

Farmer Scheme: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 'किसान स्टोर' से अब मिलने वाला है ये फायदा

Farmers: अब ई-कॉमर्स मंच अमेजन इंडिया ने शुक्रवार को कृषि अनुसंधान निकाय आईसीएआर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें 'किसान स्टोर' में नामांकित किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए मार्गदर्शन देने के साथ अधिकतम उपज लेने एवं अधिकतम आमदनी करने में मदद करने का प्रावधान है.

Farmer Scheme: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 'किसान स्टोर' से अब मिलने वाला है ये फायदा

Kisan Store: किसानों के हितों के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इसके जरिए किसानों को अलग-अलग प्रकार के लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं. एक तरफ सरकार भी किसानों को लाभ उपलब्ध करवा रही है और किसानों को तरह-तरह की सुविधाएं दी जा रही है. अब प्राइवेट सेक्टर के जरिए भी किसान के फायदे के लिए स्कीम शुरू की जा रही है, जिसका किसानों को लाभ मिल सकता है.

वैज्ञानिक खेती
अब ई-कॉमर्स मंच अमेजन इंडिया ने शुक्रवार को कृषि अनुसंधान निकाय आईसीएआर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें 'किसान स्टोर' में नामांकित किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए मार्गदर्शन देने के साथ अधिकतम उपज लेने एवं अधिकतम आमदनी करने में मदद करने का प्रावधान है.

किसान स्टोर
सितंबर 2021 में अमेजन के मंच पर एक 'किसान स्टोर' खंड शुरू किया गया था. किसान, अमेजन ईजी स्टोर्स पर खरीदारी के जरिए किसान स्टोर से कृषि संबंधी तमाम उत्पादों को अपने घर के दरवाजे पर प्राप्त करने का लाभ उठा सकते हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)-कृषि विज्ञान केंद्र और अमेजन इंडिया के बीच पुणे में संचालित एक प्रायोगिक परियोजना के परिणामों ने इस साझेदारी को और विस्तार देने के लिए प्रेरित किया है.

सार्वजनिक-निजी-किसान-भागीदारी
आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि विस्तार) यू एस गौतम और अमेजन फ्रेश सप्लाई चेन एवं किसान के उत्पाद प्रमुख सिद्धार्थ टाटा ने इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक ने कहा, ‘‘आईसीएआर प्रौद्योगिकियों, क्षमता निर्माण और नए ज्ञान के हस्तांतरण के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग करेगा.’’ उन्होंने इस सार्वजनिक-निजी-किसान-भागीदारी (पीपीपीपी) की सफलता की भी उम्मीद जताई. (इनपुट: भाषा)

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news