IPO: अगले 6 महीने में 28 कंपनियां लेकर आएंगी IPO, अभी से कमाई के लिए कर लें तैयारी
Advertisement

IPO: अगले 6 महीने में 28 कंपनियां लेकर आएंगी IPO, अभी से कमाई के लिए कर लें तैयारी

Upcoming IPO in Current FY: अगले 6 महीने में कई कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं. बता दें इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 31 कंपनियां आईपीओ लेकर आई हैं. वहीं, अगली तिमाही में 28 कंपनियां 38,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाने के लिए तैयार हैं. 

IPO: अगले 6 महीने में 28 कंपनियां लेकर आएंगी IPO, अभी से कमाई के लिए कर लें तैयारी

Upcoimg IPO: अगर आपका भी अगली छमाही में शेयर बाजार से पैसे कमाने का मौका है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. अगले 6 महीने में कई कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं. बता दें इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 31 कंपनियां आईपीओ लेकर आई हैं. वहीं, अगली तिमाही में 28 कंपनियां 38,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाने के लिए तैयार हैं. 

41 कंपनियां कर रही हैं सेबी की मंजूरी का इंतजार

दूसरी ओर आईपीओ से 44,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 41 कंपनियों को शेयर बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिलने का इंतजार है.

दोगुने से ज्यादा आए आईपीओ

प्राइमडाटाबेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीओ के माध्यम से जुटाया गया धन चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में सालाना आधार पर 26 प्रतिशत घटकर 26,300 करोड़ रुपये रह गया. हालांकि, इस दौरान आए कुल आईपीओ की संख्या पिछले साल के 14 के मुकाबले दोगुने से ज्यादा (31) थे.

8300 करोड़ का आएगा ओयो का IPO

प्राइमडाटाबेस के प्रबंध निदेशक प्रणव हल्दिया के अनुसार आगामी 69 आईपीओ में से तीन नयी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी कंपनियां हैं, जो संयुक्त रूप से 12,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं. इनमें 8,300 करोड़ रुपये का ओयो का आईपीओ प्रमुख है.

क्या होता है IPO?

IPO की फुल फॉर्म Initial public offering और हिंदी में इसको प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश कहा जाता है. यह एक प्रक्रिया का नाम है, जिसके तहत एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी एनएसई और बीएसई पर लिस्ट होती हैं. आईपीओ के जरिए शेयरों की लिस्टिंग होती है. आईपीओ के माध्यम से कंपनी अपने शेयर, स्टॉक मार्केट में खरीदने एवं बचने के लिए उपलब्ध करा देती है.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ

Trending news