बर्लुस्कोनी को 1 साल जेल की सजा
Advertisement
trendingNow146296

बर्लुस्कोनी को 1 साल जेल की सजा

इटली की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के मालिकाना अखबार में पुलिस वायरटेप से लीक प्रतिलिपि के प्रकाशन के मामले में बलरुस्कोनी को एक साल के कारावास की सजा सुनाई।

रोम : इटली की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के मालिकाना अखबार में पुलिस वायरटेप से लीक प्रतिलिपि के प्रकाशन के मामले में बर्लुस्कोनी को एक साल के कारावास की सजा सुनाई।
बर्लुस्कोनी को इस महीने कर चोरी और नाबालिग वेश्याओं के साथ यौन संबंध बनाने के मामलों में भी अदालत के फैसलों का सामना करना है। हालांकि इतालवी कानून के तहत वह दोषसिद्धि के खिलाफ अपील कर सकते हैं जिससे उनकी सजा निलंबित हो जाएगी।
बर्लुस्कोनी पर उस वक्त गोपनीयता कानूनों के उल्लंघन के आरोप लगे थे जब उनके ‘जियोरनेल’ अखबार ने साल 2005 में प्रतिलिपियां प्रकाशित की थी । इसे साल 2006 के चुनावों से पहले सेंटर-लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य को बदनाम करने की कोशिश करार दिया गया था । लीक का मामला बीमा क्षेत्र की बड़ी कंपनी ‘यूनीपोल’ द्वारा बीएनएल बैंक के अधिग्रहण की कोशिश से जुड़ा था ।
जिस अखबार ने प्रतिलिपि को प्रकाशित किया था उसके संपादक बलरुस्कोनी के भाई पाओलो हैं । पाओलो को दो साल तीन महीने जेल की सजा सुनायी गयी है ।
इसी महीने कर धोखाधड़ी के एक मामले और नाबालिग यौनकर्मी से शारीरिक संबंध कायम करने के लिए भुगतान करने के एक मामले में भी फैसला आने की उम्मीद है । बलरुस्कोनी ने जिस वक्त नाबालिग यौनकर्मी से कथित तौर पर संबंध कायम किया था उस वक्त वह प्रधानमंत्री थे । पिछले साल बलरुस्कोनी को कर धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी करार दिया गया था । इसमें भी उन्हें एक साल जेल की सजा सुनायी गयी थी । अपनी सजा के खिलाफ बलरुस्कोनी ने अपील दायर की थी जिस पर 23 मार्च के करीब फैसला आने की उम्मीद है । (एजेंसी)

Trending news