जानिए वर्ल्ड बैंक के नए चीफ अजय बंगा का इंडिया कनेक्शन, कहां से की है पढ़ाई और कितनी ली हैं डिग्रियां
Advertisement
trendingNow11728005

जानिए वर्ल्ड बैंक के नए चीफ अजय बंगा का इंडिया कनेक्शन, कहां से की है पढ़ाई और कितनी ली हैं डिग्रियां

World Bank President Ajay Banga: अजय बंगा भारत में जन्मे ऐसे पहले शख्स हैं, जिन्हें वर्ल्ड बैंक के नए प्रेसिडेंट के तौर पर नियुक्त किया गया है. उनकी इस उपलब्ध‍ि से देश भी गौरवान्वित है. आइए जानते हैं कि अजय बंगा ने कहां से पढ़ाई की है. 

जानिए वर्ल्ड बैंक के नए चीफ अजय बंगा का इंडिया कनेक्शन, कहां से की है पढ़ाई और कितनी ली हैं डिग्रियां

World Bank New President Ajay Banga: भारतीय अमेरिकी अजय बंगा निर्विरोध विश्व बैंक के नए अध्यक्ष नियुक्त हो गए. विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों द्वारा पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने गए. अजय बंगा को इस पद के लिए पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने नामित किया था. आज हम बात करेंगे कि अजय बंगा का भारत से कैसा रिश्ता है, उन्होंने कहां से पढ़ाई की और उनके पास कौन-कौन सी डिग्र‍ियां हैं.

भारत में ही हुआ है जन्म और पालन-पोषण
63 वर्षीय अजय बंगा का जन्म पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता हरभजन सिंह बंगा सेना में ऑफिसर थे, उनकी स्कूलिंग हैदराबाद पब्लिक स्कूल से हुई है. कॉलेज की पढ़ाई के लिए अजय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाख‍िला लिया. यहां से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन करने के बाद अजय ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अहमदाबाद (IIM) से मैनेजमेंट की डिग्री ली.

पिता की पोस्टिंग के चलते मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा का शिमला से भी नाता रहा है, उन्होंने यहां के सेंट एडवर्ड स्कूल से भी पढ़ाई की है. भारत सरकार की ओर से उन्हें साल 2016 में पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. 

30 साल से ज्यादा का कारोबारी अनुभव 
अमेरिकी उद्यमी अजय बंगा इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. जानकारी के मुताबिक अजय बंगा के 5 वर्षीय कार्यकाल की शुरुआत 2 जून 2023 से हो चुकी है. अजय बंगा के पास 30 साल से ज्यादा का कारोबारी अनुभव है. 

वह मास्टकार्ड में प्रेसिडेंट और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पद पर थे. इससे पहले वे सिटीग्रुप एशिया-पैसिफिक रीजन के सीईओ थे,  जहां उन्होंने इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट, वेल्थ मैनेजमेंट, कंज्यूमर बैंकिंग समेत कई बड़ी जिम्मेदारियां भी संभाली.

इन पदों पर निभा चुके हैं महत्वपूर्ण भूमिका
अजय बंगा साल 2020-22 के दौरान इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद चेयरमैन रहे हैं. साथ ही वह एक्सर के चेयरमैन और टेमासेक के स्वतंत्र निदेशक भी हैं. इसके पहले अजय अमेरिकन रेडक्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डाऊ इंक के निदेशक मंडल का भी हिस्सा रह चुके हैं. अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी मंच के संस्थापक ट्रस्टी और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान बनाए गए साइबर-सुरक्षा आयोग के मेंबर भी रहे हैं.नौ

Trending news