UPSC में किस यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट सबसे ज्यादा करते हैं क्वालिफाई? जवाब जानकर चौंक जाएंगे
Advertisement
trendingNow11706803

UPSC में किस यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट सबसे ज्यादा करते हैं क्वालिफाई? जवाब जानकर चौंक जाएंगे

UPSC University Wise Data: हालांकि अक्सर यह तर्क दिया जाता है कि यूपीएससी सीएसई के नेचर और सिलेबस को देखते हुए साइंस के स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा बाधाओं का सामना करना पड़ता है.

UPSC में किस यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट सबसे ज्यादा करते हैं क्वालिफाई? जवाब जानकर चौंक जाएंगे

UPSC Civil Services: किस विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट्स ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा संख्या में अर्हता प्राप्त की है? इस साल के लिए अपडेट किए गए आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन 1975 से 2014 तक के चालीस साल के लिए उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स ने अन्य विश्वविद्यालयों के अपने समकक्षों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया.

वास्तव में, दिल्ली विश्वविद्यालय की संख्या - यूपीएससी द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट (1975-2014)* के अनुसार - लिस्ट में दूसरे स्थान से इतनी आगे है, कि यह संभावना नहीं है कि 2014 से आठ साल में स्थिति बदली होगी.

1975 से 2014 तक की रिपोर्ट से पता चला कि 4,128 दिल्ली यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट देश के अलग अलग हिस्सों में सिविल सेवक बने. परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या में भी विवि अव्वल रहा.

यह एक आरटीआई के जवाब से पता चला है कि 2014 से यूनिवर्सिटी-वाइज क्वालिफायर के आंकड़े संकलित नहीं किए गए थे. 

सिविल सेवा परीक्षा में आवेदन करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री एक जरूरी शर्त है. सभी उम्मीदवारों को उचित अवसर प्रदान करने के लिए ग्रजुएशन सब्जेक्ट में कोई न्यूनतम प्रतिशत मानदंड लागू नहीं है.

fallback

लिस्ट में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) था, जिसके 1,325 ग्रेजुएट सिविल सेवाओं के लिए क्वालिफाई कर चुके थे. डीयू के साथ अंतर आश्चर्यजनक है क्योंकि जेएनयू को आमतौर पर जेएनयू माना जाता है, हालांकि इसकी सफलता दर बेहतर थी.

दिलचस्प बात यह है कि टॉप 10 पदों में पांच स्टेट यूनिवर्सिटी थीं, जिनके स्टूडेंट्स ने परीक्षा में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया था. पंजाब यूनिवर्सिटी 10.36 प्रतिशत की सफलता दर के साथ सिविल सेवा परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्टेट यूनिवर्सिटी बनकर उभरा है.

इनके अलावा तीन आईआईटी ने भी टॉप 10 की लिस्ट में जगह बनाई है. IIT कानपुर के स्टूडेंट्स ने प्रतिष्ठित परीक्षाओं में बेस्ट रिजल्ट दिखाए, जिनमें से 20.81 प्रतिशत ने मेरिट लिस्ट में स्थान सुरक्षित करने का प्रबंधन किया.

हालांकि अक्सर यह तर्क दिया जाता है कि यूपीएससी सीएसई के नेचर और सिलेबस को देखते हुए साइंस के स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा बाधाओं का सामना करना पड़ता है, आंकड़े बताते हैं कि अन्य छात्रों की तुलना में आईआईटीयन की सफलता दर ज्यादा थी. देश के टॉप छह सबसे पुराने IIT में से, IIT दिल्ली के छात्रों ने अपने समकक्षों की तुलना में ज्यादा परीक्षा दी. हालांकि, उच्चतम सफलता दर IIT कानपुर के ग्रेजुएट्स की रही है.

Trending news