Railway Recruitment 2022: वेस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के हजारों पदों पर निकाली भर्तियां, मेरिट के आधार पर होगा चयन
Advertisement

Railway Recruitment 2022: वेस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के हजारों पदों पर निकाली भर्तियां, मेरिट के आधार पर होगा चयन

Railway Apprentice Recruitment 2022: आईटीआई का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके उम्मीदवार अप्रेंटिस के इन 3612 पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर देखा जा सकता है.

 

वेस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2022

Indian Railway Recruitment 2022: इंडियन रेलवे की तरफ से अप्रेंटिस (Apprentice) की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) वेस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस के 3612 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. पिछले दिनों नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 जून 2022 है. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. सेलेक्ट किए गए कैंडिडेट्स को एक साल तक अप्रेंटिस का मौका मिलेगा और हर महीने एक निश्चित स्टाइपेंड दिया जाएगा. 

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10वीं और एनसीवीटी या एससीवीटी से प्रमाणित संस्थान से आईटीआई का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. 

यह है चयन की प्रक्रिया 

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के 10वीं और आईटीआई के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. इस लिस्ट में उन उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा, जो इन पदों पर चयनित किए जाएंगे. ऐसे उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और फिर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. नोटिफिकेशन के मुताबिक अप्रेंटिसशिप 1 साल की होगी और इस दौरान उम्मीदवारों को स्टाइपेंड दिया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन 

अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाना होगा. यहां आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा. सभी उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले आवेदन फॉर्म कंप्लीट करके सबमिट कर दें.  

यह भी पढ़ेंः DGQA Recruitment 2022: रक्षा मंत्रालय में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Trending news