UP Police Notification: यूपी पुलिस नोटिफिकेशन का है इंताजर? नौकरी के लिए पूरी करनी होंगी ये शर्त
Advertisement
trendingNow11929936

UP Police Notification: यूपी पुलिस नोटिफिकेशन का है इंताजर? नौकरी के लिए पूरी करनी होंगी ये शर्त

UP Police Constable Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया में तीन फेज शामिल हैं. उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पदों के लिए आयु सीमा की अच्छी तरह से समीक्षा करनी चाहिए.

UP Police Notification: यूपी पुलिस नोटिफिकेशन का है इंताजर? नौकरी के लिए पूरी करनी होंगी ये शर्त

Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPRPB): उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल (पुरुष और महिला) की भर्ती के लिए एक डिटेल नोटिफिकेश जारी करने की उम्मीद है. इस साल उत्तर प्रदेश सरकार कुल 52,699 वैकेंसी भरने की तैयारी में है. राज्य सरकार का दावा है कि यह यूपी सरकार के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 पर डिटेल नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की उम्मीद है. हालांकि, अब रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आधिकारिक अधिसूचना जारी होने में और देरी हो सकती है क्योंकि बोर्ड की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

जब भी नोटिफिकेशन जारी हो, उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस अधिसूचना 2023 में यूपी पुलिस वैकेंसी के लिए सभी जरूरी तारीख , आवेदन फीस, पात्रता मानदंड, एग्जामपैटर्न, चयन प्रक्रिया आदि शामिल होगी. इसके प्रकाशन के बाद यूपीपीआरपीबी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू करेगा.

UP Police Constable Recruitment 2023: Vacancy Details

52,699 वैकेंसी में से, यूपीपीआरपीबी सिविल पुलिस विंग के लिए 41,811 कांस्टेबल, प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) के लिए लगभग 8,540, यूपी विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के लिए लगभग 1,341 कांस्टेबल और शेष 1,007 फायरमैन के रूप में नियुक्त करेगा.

UP Police Constable Recruitment 2023: Eligibility Criteria

  • उम्मीदवारों को भारत में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं क्लास पास होना चाहिए.

  • उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पदों के लिए आयु सीमा की अच्छी तरह से समीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि यह कैटेगरी के आधार पर अलग अलग होती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा में संशोधन किया गया है, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा कम है.

  • रिजर्व कैटेगरी में पुरुषों के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल के बीच निर्धारित है, जबकि महिलाओं के लिए यह 18 से 25 साल के बीच निर्धारित है. ओबीसी/ एससी/ एसटी (पुरुष) आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल है, जबकि उसी कैटेगरी में महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल है.

  • कैंडिडेट्स को यह ध्यान रखना चाहिए कि आयु में अतिरिक्त छूट दी गई है, जिसमें एससी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल और ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 3 साल की छूट है. साथ ही, उत्तर प्रदेश निवासी उम्मीदवार राज्य कार्मिक विभाग की नीतियों के अधीन नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान रिजर्वेशन का लाभ मिलेगा.

UP Police Constable Recruitment 2023: Selection Process

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया में तीन फेज शामिल हैं. कैंडिडेट्स सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा देंगे. जो लोग लिखित परीक्षा पास करेंगे वे शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए आगे बढ़ेंगे. फाइनल फेज में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड के साथ-साथ शारीरिक परीक्षा भी शामिल है.

UP Police Constable Recruitment 2023: Salary
ऊपर लिस्टेड पदों के लिए सैलरी 30,000 रुपये से 40,000 रुपये महीना है.

Trending news