UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस में इतने पदों पर होनी है भर्ती! ये रहा पूरा प्रोसेस और जरूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11799518

UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस में इतने पदों पर होनी है भर्ती! ये रहा पूरा प्रोसेस और जरूरी डिटेल

UP Police Notification: चयन के बाद इस साल के आखिर तक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.

UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस में इतने पदों पर होनी है भर्ती! ये रहा पूरा प्रोसेस और जरूरी डिटेल

UP Police Constable Recruitment 2023 Vacancies & Application process @ uppbpb.gov.in: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबलों की भर्ती के लिए 52,699 पदों पर सीधी भर्ती की घोषणा की है. हालांकि, अभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है. यह उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास का सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा. उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, लिखित परीक्षा और भर्ती से संबंधित अन्य कामों के लिए कार्यदायी संस्था के चयन के लिए निविदा 15 जुलाई 2023 तक प्रकाशित की जा चुकी है. चयन के बाद इस साल के आखिर तक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.

UP Police Constable Recruitment 2023 Selection Process

  • यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में आमतौर पर निम्नलिखित चरण शामिल हैं.

  • पहला चरण एक लिखित परीक्षा है जो सामान्य जागरूकता, तर्क क्षमता, संख्यात्मक क्षमता और सामान्य ज्ञान जैसे क्षेत्रों में उम्मीदवारों के ज्ञान का आकलन करती है. परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जा सकती है और इसमें मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) शामिल होंगे.

  • लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद जैसे शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण शामिल हैं.

  • पीईटी से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा, जहां उन्हें वेरिफिकेशन उद्देश्यों के लिए अपने मूल डॉक्यूमेंट पेश करने होंगे.

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फेज में पास होने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक माप परीक्षण से गुजरना होगा कि वे आधिकारिक अधिसूचना में दी गई हाइट, चेस्ट और वजन के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं.

  • पीएमटी फेज से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑथराइज्ड मेडिकल पर्सनल द्वारा मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. इस परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस का आकलन करना और यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी भी मेडिकल समस्या से मुक्त हैं जो पुलिस कांस्टेबल के रूप में उनके प्रदर्शन में बाधा बन सकती है.

  • फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीएमटी और मेडिकल परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी, और लिस्ट में उच्च स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा.

UP Police Constable Application Process 2023
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित किए जाने की संभावना है. उम्मीदवारों को अपने आवेदन सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए निर्धारित चरणों का पालन करना होगा.

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • एप्लिकेशन फॉर्म भरना

  • डॉक्यूमेंट अपलोड करना

  • आवेदन फीस का भुगतान

  • सबमिशन और प्रिंटआउट

Trending news