UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस में 26210 कांस्टेबलों की भर्ती! ये रहा आपके लिए लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow11304553

UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस में 26210 कांस्टेबलों की भर्ती! ये रहा आपके लिए लेटेस्ट अपडेट

UP Police Recruitment 2022: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश हैं कि लिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर भर्तियां 31 दिसम्बर 2023 तक किसी भी कीमत पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेनी है.

UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस में 26210 कांस्टेबलों की भर्ती! ये रहा आपके लिए लेटेस्ट अपडेट

UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. यूपी पुलिस में 26210 कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए प्रक्रिया इसी सप्ताह शुरू हो सकती है. मतलब इस सप्ताह भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी, कि कब से फॉर्म भरे जाने हैं. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख क्या है, आवेदन करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी. कौन आवेदन कर सकता है और कौन आवेदन नहीं कर सकता है. 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश हैं कि लिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर भर्तियां 31 दिसम्बर 2023 तक किसी भी कीमत पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेनी है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि यूपीपीबीपीबी की ओर से कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया इसी सप्ताह शुरू हो सकती है. पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 12वीं पास और इच्छुक अभ्यर्थी यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

यूपी पुलिस भर्ती एग्जाम ऑफलाइन मोड में होगा. मतलब परीक्षा कंप्यूटर मोड (CBT) टाइप नहीं होगी. ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे और OMR शीट पर गोलों को भरना होगा. परीक्षा में साइंस, जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी सब्जेक्ट्स से सवाल आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. लिखित परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में करीब 20 लाख कैंडिडेट्स हिस्सा ले सकते हैं. अगर इस आंकड़े के मुताबिक देखा जाए तो एक पद के लिए करीब 76 कैंडिडेट दावेदार होंगे. तो इस बार भर्ती परीक्षा में ज्यादा कंप्टीशन देखने को मिल सकता है. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की कांस्टेबल भर्ती 2022 में 18 से 22 साल के इंटरमीडिएट (Class 12) पास अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news