UPSC Success Story: कहानी उस ब्यूटी क्वीन की जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना
Advertisement

UPSC Success Story: कहानी उस ब्यूटी क्वीन की जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना

UPSC Story: तस्कीन ने अपनी सफलता के बाद UPSC की तैयारी का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि उनकी यूपीएससी जर्नी सामान्य नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला.

UPSC Success Story: कहानी उस ब्यूटी क्वीन की जिसने यूपीएससी के लिए छोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना

Taskeen Khan UPSC: पूर्व मिस उत्तराखंड तस्कीन खान ने आखिरकार मिस इंडिया बनने का सपना देखा था, लेकिन परिस्थितियों में बदलाव के साथ, पूर्व ब्यूटी क्वीन अब देश की टॉप नौकरशाह बनने के लिए तैयार हैं. तस्कीन ने हाल ही में परिणाम घोषित किए जाने पर अखिल भारतीय रैंक 736 के साथ प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त की है. 

तस्कीन एक सोशल मीडिया स्टार हैं, जिनके काफी फॉलोअर्स हैं. 2016-17 के बीच, उन्होंने मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड दोनों खिताब जीते. उसका अगला कदम राष्ट्रीय मंच था, लेकिन उन्होंने अपने पिता के रिटायरमेंट के बाद एक नई दिशा लेने का फैसला किया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा को अपना मिशन बना लिया. तीन असफल प्रयासों के बाद, और "धैर्य और कड़ी मेहनत की परीक्षा" से बचने के बाद, उन्होंने आखिरकार टॉप प्रतियोगी परीक्षा को क्रैक कर लिया.

तस्कीन शुरुआती स्कूल में इक्का-दुक्का छात्र नहीं थे. कक्षा 8 तक गणित उसका सबसे मजबूत पॉइंट नहीं था, उसने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया. हालांकि, उन्होंने साइंस स्ट्रीम में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर हासिल किए. तस्कीन एक प्रोफेशनल मॉडल और एक्ट्रेस होने के अलावा एक बास्केटबॉल चैंपियन, एक नेशनल लेवल की डिबेटर भी थीं. उन्होंने स्कूल के बाद एनआईटी में एडमिशन के लिए क्वालिफाई किया, लेकिन अपने माता-पिता की फीस वहन करने में असमर्थता के कारण प्रतिष्ठित संस्थान में एडमिशन नहीं ले पाईं. 

बीएससी ग्रेजुएट ने अपनी सफलता के बाद यूपीएससी की तैयारी का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि उनकी यूपीएससी जर्नी सामान्य नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला, जो एक आईएएस उम्मीदवार थे. इसके बाद वह हज हाउस में यूपीएससी परीक्षा के लिए पढ़ाई करने के लिए मुंबई चली गईं. इसके बाद उन्होंने जामिया की मुफ्त प्रवेश परीक्षा की कोचिंग हासिल की और 2020 में दिल्ली चली गईं. पिता की पेंशन के साथ घर पर तनावपूर्ण वित्तीय स्थिति के बावजूद, तस्कीन खान प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने में कामयाब रहीं और अब एक टॉप सरकारी अधिकारी के रूप में एक सपनों की नौकरी के लिए तैयार हैं.

Trending news