पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, 17 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow11601080

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, 17 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख

Punjab and Haryana HC Recruitment 2023: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने वैकेंसी निकाली है. अगर आप यहां क्लर्क के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आवेदन फॉर्म भरने के लिए 17 मार्च 2023 तक का समय है.

 पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, 17 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख

Punjab and Haryana High Court Recruitment 2023: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने वैकेंसी निकाली है. इसके तहत हाई कोर्ट क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है. भर्ती नोटिफिकेशन नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 157 रिक्तियों को भरा जाना है. इन पदों पर आवेदन के इच्छुक फटाफट इन पदों के लिए आवेदन कर दें. यहां देखें भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...

आवेदन की लास्ट डेट
उम्मीदवारों के पास आवेदन पत्र जमा करने के लिए 17 मार्च 2023 तक का समय है. 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु 17 मार्च 2023 तक 18 साल से कम और 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.
पंजाब, हरियाणा और यूटी के एससी/एसटी/बीसी चंडीगढ़- 3 साल की छूट
विकलांग व्यक्ति- 10 साल की छूट
भूतपूर्व सैनिक- 3 साल की छूट

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए  उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा में 200 अंकों के 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के जवाब देना होगा. चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी विवरण वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. आवेदकों को परीक्षण के संबंध में एक ईमेल/एसएमएस भी प्राप्त होगा. 

जरूरी योग्यता
क्लर्क के पद के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला, वाणिज्य, विज्ञान में स्नातक या  समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही कंप्यूटर (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट) के संचालन में प्रवीणता होनी जरूरी है. 
वहीं, कोई भी अभ्यर्थी क्लर्क के रूप में भर्ती होने के लिए तब तक पात्र नहीं होगा, जब तक कि उसके पास मैट्रिक लेवल या इसके समकक्ष हिंदी या पंजाबी में शैक्षिक योग्यता न हो. 
ऐसे कैंडिडेट्स जिनके पास बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री है, उनकी नियुक्ति 10 प्रतिशत पदों पर की जाएगी. वहीं, जिन कैंडिडेट्स के पास चार्टर्ड एकाउंटेंट्स या मास्टर ऑफ कॉमर्स की डिग्री है, उन्हें वरीयता दी जा रही है.

ऐसे करें आवेदन
पंजाब और हरियाणा भर्ती 2023 के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, पात्र उम्मीदवारों को सहायक दस्तावेजों के साथ इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना पड़ सकता है (यदि कोई हो जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, रिजर्वेशन सर्टिफिकेट आदि)

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news