कितनी होती है एक IAS, IPS और IFS ऑफिसर की मंथली सैलरी?
Advertisement

कितनी होती है एक IAS, IPS और IFS ऑफिसर की मंथली सैलरी?

IAS, IPS and IFS Officers Salary: हमारे देश मेंIAS, IPS और IFS ऑफिसर का चयन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर होता है और जो उम्मीदवार इन पदों के लिए चुने जाते हैं, उन्हें सरकार द्वारा कई सुविधाएं दी जाती हैं.

कितनी होती है एक IAS, IPS और IFS ऑफिसर की मंथली सैलरी?

Monthly Salary of IAS, IPS and IFS Officers: कुछ ही दिनों में यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2023 की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. इस परीक्षा के मेंस और इंटरव्यू पार्ट को क्लियर करने के बाद आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की देश भर में नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सिविल कर्मचारियों द्वारा चलाई जाने वाली नीतियों को निर्वाचित राजनेताओं द्वारा तैयार किए जाने के साथ, भारत की सिविल सेवाएं देश के प्रशासन की देखरेख करती हैं.

इन कर्मचारियों को सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) के माध्यम से चुना जाता है, जिसे भारत सरकार की कई सिविल सेवाओं में पदों को भरने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है.

सिविल सेवा परीक्षा 0.1-0.3 प्रतिशत की पास दर के साथ भारत की सबसे कठिन देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा है. आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) सहित 24 सिविल सेवाओं में कुल मिलाकर लगभग 1000 रिक्त पद हैं, जो लाखों आवेदकों को आकर्षित करते हैं. बता दें कि हमारे देश में तीन प्रकार की सिविल सेवाएं हैं, जो कुछ इस प्रकार है - अखिल भारतीय सिविल सेवा (AICS), केंद्रीय सिविल सेवा (CCS) और राज्य सिविल सेवा (SCS).

- कितनी होती है भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) अधिकारियों की मंथली सैलरी?

1. शुरुआती मंथली सैलरी: 56,100 रुपये
2. अधिकतम सैलरी: 2,50,000 रुपये

- कितनी होती है भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) अधिकारियों की मंथली सैलरी?

1. शुरुआती मंथली सैलरी: 56,100 रुपये
2. अधिकतम सैलरी: 2,25,000 रुपये

- कितनी होती है भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) अधिकारियों की मंथली सैलरी?

1. शुरुआती मंथली सैलरी: 15,600-39,100 रुपये
2. अधिकतम सैलरी: 90,000 रुपये

Trending news