JEE Main 2023 के टॉपर का शेड्यूल, CUET से लेकर जेईई एडवांस वालों तक के लिए दी एडवाइज
Advertisement
trendingNow11701958

JEE Main 2023 के टॉपर का शेड्यूल, CUET से लेकर जेईई एडवांस वालों तक के लिए दी एडवाइज

JEE Advanced Preparation: गणित और कंप्यूटर साइंस में उनकी बहुत गहरी रुचि है और इसलिए वह भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर या भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में गणित और कंप्यूटिंग में आगे बढ़ना चाहते हैं. 

JEE Main 2023 के टॉपर का शेड्यूल, CUET से लेकर जेईई एडवांस वालों तक के लिए दी एडवाइज

JEE Toppers’ Tips: जेईई मेन 2023 में 100 पर्सेंटाइल स्कोर करने के बाद, ईशान खंडेलवाल का जेईई एडवांस्ड 2023 को क्रैक करने पर फोकस है. एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल और एक हाउस वाइफ के बेटे, खंडेलवाल का मैथ्स और कंप्यूटर साइंस में इंटरेस्ट है. उन्होंने शेयर किया कि कैसे उन्होंने जेईई मेन 2023 में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए.

उन्होंने बताया कि, गणित और कंप्यूटर साइंस में उनकी बहुत गहरी रुचि है और इसलिए वह भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर या भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में गणित और कंप्यूटिंग में आगे बढ़ना चाहते हैं. वह कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं और अगर अच्छी रैंक मिलती है, तो आईआईटी बॉम्बे या आईआईटी-दिल्ली सेलेक्ट करेंगे. यहां बताई गई एडवाइज से CUET एग्जाम देने वालों को भी हेल्प मिल सकती है. 

उनके ज्यादातर चचेरे भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. उनके माध्यम से उन्हें इस क्षेत्र के बारे में पता चला कि IIT को हायर एजुकेशन करने के लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय क्यों माना जाता है. उन्हें गणित में हमेशा से रुचि थी और वह अपनी हायर एजुकेशन के लिए भी यही करना चाहते थे.

Study Schedule
अपनी तैयारी के लिए कोचिंग जॉइन की. पहले वह दौसा में रहते थे और यहां से 50 किलोमीटर दूर था. वह और उनके माता-पिता अपनी तैयारी के लिए जयपुर आ गए. वह अभी जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हैं.

वह सुबह करीब 7 बजे उठते हैं और दिन में करीब 12 घंटे पढ़ाई करते हैं. उठने के बाद वह अपनी सुबह की दिनचर्या पूरी करते हैं और सुबह 8 बजे तक पढ़ना शुरू कर देते हैं. जब तक वह पढ़ाई करते हैं तब तक का समय अलग-अलग होता है. चूंकि कोर्स पूरा हो गया है इसलिए उनके पास जनरल कोचिंग क्लास नहीं हैं. वह 12:30 बजे तक सो जाते हैं.

How do revise?
वह रोजाना पढ़ाई करते हैं, ताकि वह कभी प्रक्टिस से बाहर न हो जाएं. वह पिछले साल के पेपेर और मॉड्यूल हल करते हैं. एनसीईआरटी जरूरी है. अपने वीक सेक्शन पर फोकस करें और शांत दिमाग से पेपर का प्रयास करें.

Trending news