ITBP Recruitment 2022: हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर निकलीं सरकारी नौकरी, ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement

ITBP Recruitment 2022: हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर निकलीं सरकारी नौकरी, ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

ITBP Constable Recruitment: कैंडिडेट्स का सेलेक्शन 3 फेज में किया जाएगा. सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) होगा. इसे क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को फेज 2 के लिए बुलाया जाएगा.

ITBP Recruitment 2022: हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर निकलीं सरकारी नौकरी, ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

Sarkari Naukri 12th Pass: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल की भर्ती करना चाहता है. उम्मीदवार 27 नवंबर 2022 तक recruitment.itbpolice.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भर्ती मोटर मैकेनिक प्रोफाइल के लिए की जा रही है. इसलिए, मोटर मैकेनिक सर्टिफिकेट या आईटीआई सर्टिफिकेट आदि वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं. आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 साल रखी गई है. वहीं आवेदन फीस भी केवल 100 रुपये रखी गई है. 

इस भर्ती से हेड कांस्टेबल मोटर मेकेनिक के 58 पद और कांस्टेबल मोटर मेकेनिक के 128 पद भरे जाने हैं. सैलरी की बात करें तो Head Constable (Motor Mechanic) को 25500 रुपये से लेकर 81100 रुपये तक और Constable (Motor Mechanic) को 21700 रुपये से लेकर 69101 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी.

Educational Qualification
Head Constable (Motor Mechanic) के लिए कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान आईटीआई से मोटर मैकेनिक में सर्टिफिकेट और ट्रेड में 3 साल का एक्सपीरिएंस होना चाहिए.
Constable (Motor Mechnic) के लिए कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में 10वीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट या संबंधित ट्रेड में तीन साल का एक्सपीरिएंस होना चाहिए.

सेलेक्शन प्रोसेस
कैंडिडेट्स का सेलेक्शन 3 फेज में किया जाएगा. सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) होगा. इसे क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को फेज 2 के लिए बुलाया जाएगा. फेज 2 में ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा. साथ ही 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी और 50 नंबर का प्रक्टिकल स्किल टेस्ट भी होगा. फेज 1 और 2 क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को फेज 3 के लिए बुलाया जाएगा. फेज 3 में डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम होगा और रिव्यू मेडिकल एग्जाम होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news