Indian Army Recruitment 2022: आपके पास है ये डिग्री तो इंडियन आर्मी में कर दीजिए अप्लाई, आयु सीमा 27 साल
Advertisement

Indian Army Recruitment 2022: आपके पास है ये डिग्री तो इंडियन आर्मी में कर दीजिए अप्लाई, आयु सीमा 27 साल

Sarkari Naukri: भारतीय सेना ने टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC-137) जुलाई 2023 के माध्यम से भर्ती के लिए एक शॉर्ट नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, भारतीय सेना टीजीसी 137 रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर 2022 तक किया जा सकता है.

Indian Army Recruitment 2022: आपके पास है ये डिग्री तो इंडियन आर्मी में कर दीजिए अप्लाई, आयु सीमा 27 साल

Indian Army TGC 137 Recruitment 2022 Notification: भारतीय सेना ने टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC-137) जुलाई 2023 के माध्यम से भर्ती के लिए एक शॉर्ट नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, भारतीय सेना टीजीसी 137 रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर 2022 तक किया जा सकता है. इच्छुक उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के आखिरी साल के कैंडिडेट्स आवेदन करने के पात्र हैं. आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 20 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 27 साल रखी गई है. 

इसके अलावा, उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए, या (ii) नेपाल से संबंधित होना चाहिए, या (iii) भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो.

अनुशासन और वैकेंसी अलॉटमेंट के बारे में डिटेल ऑफिशियल नोटिफिकेशन में उपलब्ध हैं. सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को जुलाई 2023 सत्र के लिए कोर्स में एडमिशन मिलेगा.

इंडियन आर्मी आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करेगी. शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदनों को उनके ईमेल के माध्यम से सेंटर की जानकारी दी जाएगी. सेलेक्शन सेंटर के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपनी एसएसबी तारीखों का सेलेक्शन करना होगा जो शुरू में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं. शॉर्ट नोटिस रोजगार समाचार पत्र दिनांक 22 अक्टूबर 2022 में प्रकाशित किया गया था. उम्मीदवारों को लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है. 

इसके अलावा इंडियन आर्मी ने 12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी टीईएस की भर्ती निकाली है. इसके लिए आपकी योग्यता 12वीं पास होना है. हालांकि, इसमें सेलेक्ट होने के लिए आपका जेई मेन्स परीक्षा में बैठना जरूरी है. इसके साथ ही आपका 10+2 भी पास होना भी जरूरी है. यानि 12वीं में आपके 60 फीसदी नंबर होने चाहिए. हालांकि, ये 60 फीसदी नंबर फिजिक्स, कमेस्ट्री और मैथ में जरूर होने चाहिए. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news