Post Office Jobs: India Post GDS भर्ती के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, 16 फरवरी है आखिरी तारीख
Advertisement

Post Office Jobs: India Post GDS भर्ती के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, 16 फरवरी है आखिरी तारीख

Post Office Jobs: इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन हर राज्य के लिए अलग-अलग जारी किया गया है. आप जिस राज्य से हैं उसके लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. इस भर्ती के तहत कुल 40,889 पदों को भरा जाएगा. 

Post Office Jobs: India Post GDS भर्ती के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, 16 फरवरी है आखिरी तारीख

India Post Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक युवाओं के पास आखिरी मौका है. दरअसल, इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के तहत डाक सेवक पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो कल समाप्त होने जा रही है. युवाओं को लंबे समय से इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 का इंतजार था. ऐसे में इसके लिए आवेदन करने का आखिरी मौका है.

इंडिया पोस्ट ने देश भर के विभिन्न डाक विभाग के सर्किलों में 40 हजार से ज्यादा ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती की जाएगी. इच्छुक कैंडिडेट्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
ये भर्तियां बीपीएम, एबीपीएम और डाक सेवक पदों पर की जाएंगी. डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 के कुल 40,889 में से सबसे ज्यादा 7,987 वैकेंसी उत्तर प्रदेश सर्किल के लिए है. वहीं, इसके बाद तमिल नाडु के लिए 3,167 रिक्तियां, कर्नाटक 3,036 और आंध्र प्रदेश 2,480 सर्किल के लिए हैं. 

आवेदन की लास्ट डेट
इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 फरवरी 2023 है. 
एप्लीकेशन फॉर्म में किसी तरह की त्रुटि होने पर 17 से 19 फरवरी 2023 तक करेक्शन कर सकेंगे. 

आयु सीमा
इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच रखी गई है. हालांकि, केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

शैक्षिक योग्यता
आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा पास होना चाहिए. कैंडिडेट्स ने अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में मैथ्स और इंग्लिश के साथ कक्षा 10वीं बोर्ड की परीक्षा पास की हो.

एप्लीकेशन फीस
इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, सभी महिला, ट्रांसविमेन कैंडिडेट्स और एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को फीस भुगतान में शुल्क दी गई है. 

ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं. 
यहां मांगी गई डिटेल्स के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करें. 
इसके बाद आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें और फॉर्म भरें.
अब मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके और फीस का भुगतान करें.
आवेदन फॉर्म जमा करें और इसे डाउनलोड कर लें.
आगे के लिए एक प्रिंट आउट निकालकर रख लें.

Trending news