UPSC Success Story: कैसे छोटे से गांव की लड़की बन गई IAS अफसर, बताई अपनी पूरी कहानी
Advertisement

UPSC Success Story: कैसे छोटे से गांव की लड़की बन गई IAS अफसर, बताई अपनी पूरी कहानी

Ashwini Bhide Biography: पहले इंटरनेट जैसी कोई चीज नहीं थी और सूचना की उपलब्धता तैयारी करने वालों के लिए सबसे बड़ा प्रतिबंध थी. 

 

UPSC Success Story: कैसे छोटे से गांव की लड़की बन गई IAS अफसर, बताई अपनी पूरी कहानी

Ashwini Bhide Education: अश्विनी भिडे एक आईएएस अधिकारी हैं जिनकी उपलब्धियां हजारों यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक उदाहरण हैं. एक आईएएस अधिकारी जो एक्वा लाइन पर अपने काम के लिए जानी जाती है, जिसे मुंबई मेट्रो लाइन 3 के नाम से जाना जाता है.आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे वह एक छोटे शहर की एक युवा महिला से एक आईएएस अधिकारी बनीं.

IAS अफसर बनने के लिए किस बात ने मोटिवेट किया?
हालांकि वह 27 साल पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुई थीं, लेकिन उनकी जर्नी तब शुरू हुई जब वह एक छोटी बच्ची थीं. वह एक बहुत छोटे शहर से आई थीं, उन्होंने स्थानीय ग्रामीण माध्यम स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखना उस क्षेत्र के छात्रों के लिए पूरी तरह से बाहर की बात थी, लेकिन यह क्षेत्र क्या है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होने के बावजूद, उन्होंने एक ऐसा रास्ता चुना जिस पर बहुत से लोग नहीं चले. दो या तीन साल की तैयारी के बाद, मैंने 1995 में यूपीएससी परीक्षा पास की और महिला उम्मीदवारों में टॉपर रहीं. जिसकी उन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी. उनका मानना ​​है कि जब कोई एक बार निर्णय ले लेता है और उसे पूरा करने के लिए कदम उठाना शुरू कर देता है तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

भारत की सबसे बड़े कंपटीटिव एग्जाम को कैसे पास करना चाहिए?
पहले इंटरनेट जैसी कोई चीज नहीं थी और सूचना की उपलब्धता हमारे लिए सबसे बड़ा प्रतिबंध थी. उम्मीदवारों ने केवल किताबों या पब्लिकेशनों में पाई गई जानकारी का उपयोग किया जिसे हासिल करना भी बहुत कठिन था.

हालांकि, अब ऑनलाइन कंटेंट और हेल्प उपलब्ध हैं. जानकारी या जागरूकता की कोई कमी नहीं है. अब उन्हें केवल एक ही काम करना है कि स्मार्ट सेलेक्शन करें और एग्जाम पैटर्न का ठीक से अध्ययन करें और देखें कि वास्तव में फोकस कहां होना है. हर किसी को अपना पॉइंट ऑफ व्यू रखना होगा और बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि इसका कोई नियम नहीं है. परीक्षा का स्वरूप समझें, सेवा का स्वरूप समझें.

एक उम्मीदवार को UPSC का इंटरव्यू देने के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए?
उस इंटरव्यू का प्राथमिक लक्ष्य आपके वास्तविक व्यक्तित्व की खोज करना है. कोई गलत बयानबाजी न करें. इसके बजाय अपनी ताकत पर ध्यान दें. उनके बारे में गहराई से जानने पर विचार करें. किसी भी सवाल के लिए तैयार रहें. और यदि कोई खामियां या समस्या हैं, तो उनके बारे में ईमानदार रहें. आपका इंटरव्यू पार्टनर यह नहीं चाहता कि आप हर सवाल का सही जवाब दें, लेकिन वह यह जरूर चाहते हैं कि आप खुले और ईमानदार रहें. आपका साक्षात्कारकर्ता आपके ज्ञान, तौर-तरीकों और आत्म-अभिव्यक्ति के लेवल के आधार पर आपका मूल्यांकन करेगा.

यदि कोई उम्मीदवार UPSC में सफल नहीं हुआ, तो आगे क्या होगा?
इसके लिए तैयार रहें और हमेशा एक प्लान-बी रखें. अपनी पसंद के कॉलेज से प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त करें, और किसी भी स्थिति में एक बैकअप प्लान बनाएं, क्योंकि आपके बेस्ट प्रयासों के बावजूद, आप परीक्षा में असफल हो सकते हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप परीक्षा पास करने में असमर्थ हैं.

यह वास्तव में एक जटिल और कंपटीटिव एग्जाम है, इसलिए लाखों लोग इसमें हिस्सा लेते हैं और प्रतियोगिताएं बहुत सीमित हैं. तो स्वाभाविक रूप से कुछ ही लोगों का चयन होगा. इसलिए यह इसे साफ करने में आपकी असमर्थता के बारे में बात नहीं करता है.

दूसरी बात, जिस पर आपको जोर देने की जरूरत है, वह यह है कि जर्नी रिजल्ट से ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपकी बुनियादी परीक्षा की तैयारी के लक्ष्य तक पहुंचने की यात्रा इतनी व्यापक है, यह वास्तव में आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदल देती है. आप एक बेहतर इंसान बनें. और इसीलिए, भले ही आप परीक्षा में असफल हो जाएं, आप वास्तव में असफल नहीं हुए हैं. इसके बजाय आप उस पूरी ग्रिलिंग प्रक्रिया से चमककर बाहर आए हैं.

Trending news