Punjab Police Jobs: पुलिस विभाग में सैकड़ों पदों पर नौकरी का मौका, 12वीं पास कैंडिडेट फौरन करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11564218

Punjab Police Jobs: पुलिस विभाग में सैकड़ों पदों पर नौकरी का मौका, 12वीं पास कैंडिडेट फौरन करें अप्लाई

Punjab Police Recruitment 2023: पंजाब पुलिस में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. पंजाब पुलिस विभाग ने कांस्टेबल पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर योग्य उम्मीदवार 15 फरवरी से अप्लाई कर सकते हैं. 

 

Punjab Police Jobs: पुलिस विभाग में सैकड़ों पदों पर नौकरी का मौका, 12वीं पास कैंडिडेट फौरन करें अप्लाई

Punjab Police Constable Recruitment: पंजाब पुलिस विभाग (Punjab Police Job 2023) में कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकली हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया इसी महीने की 15 फरवरी से शुरू होगी. पुलिस महकमे में अपना करियर बनाने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

तारीखों का रखें ध्यान
पंजाब पुलिस की वेबसाइट में निकाले गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कांस्टेबल के कुल 1746 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इनमें से 570 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं. नोटिफिकेशन में यह भी लिखा है कि पंजाब सरकार (Punjab Government) बिना किसी सूचना के इन पदों की संख्या को बढ़ा या घटा सकती है. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 8 मार्च रखी गई है. 

 

योग्यता और चयन प्रकिया
इन पदों पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास की मार्कशीट और सर्टिफिकेट होना चाहिए. हालांकि, भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं पास यानी मैट्रिकुलेशन तय की गई है. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कैंडिडेट्स का सेलेक्शन तीन चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा जिसमें बहुविकल्पीय जवाब वाले सवाल होंगे. इस चरण में दो पेपर होंगे, पेपर वन और पेपर टू. पेपर टू क्वालिफाइंग होगा. स्टेज टू एग्जाम, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाएगा. तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट्स की स्क्रूटनी होगी. सभी चरण पास करने वाले कैंडिडेट्स को चयन अंतिम होगा.

आयु सीमा और सैलरी
इन पदों पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 28 साल तय की गई है. यानी 18  साल से 28 साल तक के उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news