Govt Teacher Jobs: इस राज्य में एक सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स को मिली राहत, शिक्षक भर्ती के लिए B.Ed जरूरी नहीं!
Advertisement
trendingNow11718290

Govt Teacher Jobs: इस राज्य में एक सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स को मिली राहत, शिक्षक भर्ती के लिए B.Ed जरूरी नहीं!

Teacher Recruitment 2023: बिहार में शिक्षक भर्ती से जुड़ी एक बड़ी खबर है. जानकारी के मुताबिक बीएड होल्डर्स भी इन पदों के लिए फॉर्म भरने की पात्रता रखते हैं. आइए जानते हैं किस सब्जेक्ट के शिक्षक भर्ती के लिए बीएड अनिवार्य नहीं है. 

Govt Teacher Jobs: इस राज्य में एक सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स को मिली राहत, शिक्षक भर्ती के लिए B.Ed जरूरी नहीं!

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे  युवाओं के काम की खबर है. यहां शिक्षा विभाग में जल्द ही बंपर भर्तियां होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक बिहार में जल्द 78,000 रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्तियां निकाली जाएंगी, जिसके लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से ऑफिशियल नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा. राज्य में नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदकों के लिए एसटीईटी (STET) और सीटीईटी (CTET) की योग्यता निर्धारित की गई है.

इस विषय के लिए नहीं जरूरी बीएड डिग्री
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार में कंप्यूटर विषय के शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास बीएड की डिग्री जरूरी नहीं है. राज्य शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जून 2023 में ही शिक्षकों के 78,000 पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.  

जानें होनी चाहिए जरूरी योग्यता
प्राप्त जानकारी के मुताबिक मोटे तौर पर कक्षा 11वीं और 12वीं के शिक्षक पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास संबंधित विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मास्टरेस की योग्यता होनी चाहिए. इसके अलावा बीएड में 45 फीसदी अंकों के साथ डिग्री हासिल की हो. आवेदकों के पास 3 साल का एकीकृत बीएड-एमएड होना चाहिए. योग्यता के संबंध में डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन में दी जाएगी.

कंप्यूटर टीचर भर्ती के लिए योग्यता
कंप्यूटर टीचर के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ DOEACC से लेवल ए की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, किसी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन या कंप्यूटर साइंस डिग्री होल्डर्स भी आवदन कर सकते हैं. इसके अलावा आईटी में बीई/बीटेक और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा होल्डर्स भी आवेदन करने की पात्रता रखते हैं. जबकि, एमसीएम डिग्री होल्डर भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगे. 

सैलरी डिटेल्स
कक्षा 1-5वीं के शिक्षक      - 25,000 रुपये प्रतिमाह 
कक्षा 6-8वीं के शिक्षक      -  28, 000 रुपये प्रतिमाह 
कक्षा 9-10वीं के शिक्षक    -  31,000 रुपये प्रतिमाह 
कक्षा 11-12वीं के शिक्षक  -  32,000 रुपये प्रतिमाह 

Trending news