School Staff Salary Hike: स्कूल स्टाफ की सैलरी 20% बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow11569915

School Staff Salary Hike: स्कूल स्टाफ की सैलरी 20% बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

School Education: केन्द्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान‎ को बढ़ावा देने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना के निर्देशन में देशभर में 750 आवासीय स्कूल खोलने का प्रावधान किया है. 

School Staff Salary Hike: स्कूल स्टाफ की सैलरी 20% बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

School Staff Salary Hike: स्कूलों के 1,200 से ज्यादा नॉन टीचिंग स्टाफ को उनके सैलरी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी मिलेगी. राज्य सरकार ने नॉन टीचिंग स्टाफ को एक वेतन बढ़ोतरी प्रदान करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान इस फैसले पर मुहर लगा दी. 

वित्त सचिव अजय कुमार सिंह ने बैठक के बाद कहा, "कैबिनेट ने 203 कस्तूरबा गांधी स्कूलों के नाइट गार्ड सहित 1,234 नॉन टीचिंग स्टाफ के वेतन में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है" उन्होंने कहा कि कैबिनेट बैठक में कुल 25 फैसले लिए गए.

केन्द्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान‎ को बढ़ावा देने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना के निर्देशन में देशभर में 750 आवासीय स्कूल खोलने का प्रावधान किया है. इस योजना का शुभारम्भ 2006-07 में किया गया. इन विद्यालयों में कम से कम 75% सीटें अनुसूचित जाति व जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्गों की बालिकाओं के लिए आरक्षित हैं बाकि 25% गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बालिकाओं के लिए होंगी. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को सार्थक बनाने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अब 12 वीं तक की पढ़ाई होगी. अभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक ही संचालित हैं.

किसे मिलता है एडमिशन
किशोर बालिकाएं जो नियमित विद्यालय जाने में असमर्थ हैं उनको एडमिशन.
विद्यालय विहीन ऐसी बालिकाएं जो प्राथमिक विद्यालय की शिक्षा पूरी करने में असमर्थ रहीं और उनकी आयु 10 साल से ज्यादा है.
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ी जाति एवं अल्पसंख्यक समुदाय की 75% बालिकाओं एवं गरीबी रेखा से नीचे वर्ग की 25% बालिकाओं को प्रवेश में प्राथमिकत देना. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news