क्या कोई नींद में छींक सकता है?
Advertisement
trendingNow11887698

क्या कोई नींद में छींक सकता है?

General Knowledge Quiz Daily: जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं.

क्या कोई नींद में छींक सकता है?

Important GK Quiz Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - कौन सा पेड़ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देता है?
जवाब 1 - पीपल का पेड़ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देता है.

सवाल 2 - दुनिया में सबसे ज्यादा डॉक्टर किस देश में हैं?
जवाब 2 - दुनिया में सबसे ज्यादा डॉक्टर भारत में हैं.

सवाल 3 - बार बार छींक आना कौन सी बीमारी के लक्षण है?
जवाब 3 - रोज सुबह छींक का आना एलर्जिक राइनाइटिस का लक्षण हो सकता है. 

सवाल 4 - छींक क्यों आती है?
जवाब 4 - छींकना शरीर की एक रक्षात्‍मक प्रतिक्रिया है. इसके जरिए शरीर नाक और लंग्स की हवा को मुंह और नाक के जरिए बाहर निकलता है.

सवाल 5 - छींक आने पर कौन सी दवाई लेनी चाहिए?
जवाब 5 - एक चम्मच अदरक का रस और आधा चम्मच गुड़ मिलाकर दिन में दो बार खाएं. इससे छींक की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

सवाल 6 - क्या कोई नींद में छींक सकता है?
जवाब 6 - नींद में छींक की बात है तो छींक आ सकती है क्योंकि स्वश्न नली में कोई भी गलत अणु अंदर जाएं तो उनको बाहर फेंकने के लिए छींक आएगी लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है.

Trending news