Quiz: क्या खाने से इंसान के शरीर में जहर बन जाता है?
Advertisement
trendingNow11900894

Quiz: क्या खाने से इंसान के शरीर में जहर बन जाता है?

IAS GK Questions: जीके को आप जितना पढ़ते जाएंगे वह आपको उतनी ही इंटरेस्टिंग लगती जाएगी. अगर आप नई चीजों के बारे में जानने के शौकीन हैं तो आप जीके पढ़ने के बाद फ्रैश फील करेंगे.

Quiz: क्या खाने से इंसान के शरीर में जहर बन जाता है?

General Knowledge Trending Quiz: पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

सवाल 1 - दही कब जहर बन जाती है?
जवाब 1 - एक्सपर्ट्स की माने तो रात को दही खाना विषाक्त हो सकता हैं.

सवाल 2 - एक ऐसी सब्जी है जो मनुष्यों के लिए आंशिक रूप से जहरीली हो सकती है?
जवाब 2 - उसका नाम है रूबर्ब की पत्तियां.

सवाल 3 - सबसे ज्यादा जहर कौन से फल में होता है?
जवाब 3 - केवल सेब ही नहीं, बल्कि इससे मिलते-जुलते फलों जैसे खुमानी, आडू, आलूबुखारा, चेरी जैसे फलों के बीज भी जहरीले होते हैं, इनमें में एमिगडेलिन पाया जाता है, हालांकि सेब में इस जहर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है.

सवाल 4 - जहर कितने प्रकार के होते हैं? 
जवाब 4 - ज़हर कई तरह के होते हैं, लेकिन उन्हें मोटे तौर पर चार ग्रुप में रखा जा सकता है: रासायनिक, जैविक, भौतिक और रेडियोलॉजिकल.

सवाल 5 - क्या खाने से इंसान के शरीर में जहर बन जाता है?
जवाब 5 - चिकन, मटन, या मछली की बहुत से डिश में दही का इस्तेमाल किया जाता है, यह कॉम्बिनेशन शरीर में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करता है.

सवाल 6 - कौन सा भोजन जहर का काम करता है?
जवाब 6 - चीनी का ज्यादा प्रयोग शरीर में स्लो पॉइजन का काम करता है.

Trending news