खुद को खुश और हेल्दी रखने में बड़े काम आएंगी ये हॉबीज, डेली रूटीन में करें शामिल
trendingNow11920622

खुद को खुश और हेल्दी रखने में बड़े काम आएंगी ये हॉबीज, डेली रूटीन में करें शामिल

Stress Free Life: नौकरी या दिन-भर काम करने का व्यक्ति काफी थक जाता है. ऐसे में खुद पर ध्यान कोई नहीं देता. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अपनी हॉबीज की प्रैक्टिस करने से कन्संट्रेशन बढ़ता है.  इससे आप फ्रेश फील करेंगे और मेंटल हेल्थ भी सुधरेगी.

खुद को खुश और हेल्दी रखने में बड़े काम आएंगी ये हॉबीज, डेली रूटीन में करें शामिल

Stress Free Life: अक्सर लोग सोचते हैं कि वीकेंड पर खुद के लिए समय निकालेंगे, लेकिन न जाने कितने ही वीकेंड ऐसे ही गुजर जाते हैं, लेकिन जिस तरह से हमारी पूरे हफ्ते का दिनचर्या होती है, उससे कई तरह की समस्याएं कम उम्र में ही जकड़ लेगी. वहीं, हम पैसा कमाने और काम करने में इतना बिजी रहते हैं कि खुद को हेल्दी और खुश रखना ही भूल जाते हैं. यह तो सभी जानते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल और एक्टिविटीज हमारी ओवरऑल हेल्थ को सुधारती है. 

शरीर को फिट रखने के लिए योगा, एक्सरसाइज और हेल्दी फूड खाना जरूरी है, उसी तरह मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फ्री टाइम में अपनी हॉबीज पर काम करें. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बता रहे हैं कि हॉबीज माइंड को हेल्दी और हैप्पी बनाने में बेहद मददगार होती हैं. 

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट 
अच्छा म्यूजिक सुनना सभी को पसंद होता है. कुछ लोगों का मूड तो बेहतर म्यूजिक सुनकर ही ठीक होता है. ऐसे में अगर आप कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखेंगे तो इससे आपका माइंड फ्रेश फील करेगा. इसके साथ ही आपकी इमोशनल हेल्थ सुधरेगी. यह हॉबी आपके स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करता है. 

पजल सॉल्व करें
पजल वाले गेम खेलना महज टाइमपास करना ही नहीं होता है, ना ही इसे बच्चों का समझकर नजरअंदाज करना चाहिए. क्योंकि इस तरह के गेम्स ब्रेन को स्मार्ट और यंग बनाए रखने में बेहद मददगार साबित होते है. इससे ब्रेन काफी एक्टिव रहता है और किसी भी सिचुएशन में क्विक रिस्पॉन्स करता है. 

बुनाई है बड़े काम का हुनर
आपने देखा होगा कि गृहिणियां अक्सर सर्दियों में बुनाई करती रहती हैं. इसे हॉबी बनाने से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है. वहीं, आपको डिप्रेशन, एंजाइटी और अकेलेपन जैसी भावनाओं से निजात मिलती हैं. यहीं नहीं आप काफी एक्टिव और खुशी रहते हैं. इस तरह आपका हुनर भी आपके काम आएगा और अगर आपको बुनाई नहीं आती तो आप सीख जाएंगी.

कैनवास के जरिए जिंदगी में भरे रंग
पेंटिंग या चित्रकारी करना सबको भाता है. चित्रों में रंग भरकर उसे खूबसूरत बना देने का हुनर एक तरह का स्ट्रेस बस्टर ही है. पेंटिंग करने से मन शांत रहेगा और आपकी क्रिएटिविटी भी बनी रहेगी. 

खूबसूरत कैंडल्स
खूबसूरत कैंडल्स को देख कर मन को सुकून मिलता है. ऐसे में आप बाजार से मंहगी कैंडल्स खरीदकर लाने की बजाए घर पर भी तैयार कर सकते हैं.यह आपके ब्रेन की हेल्थ को बेहतर करेगा. 

Trending news