CUET-UG 2023 Exam Postponed: सीयूईटी-यूजी 2023 पोस्टपॉन्ड! जानिए क्या कहा NTA ने
Advertisement

CUET-UG 2023 Exam Postponed: सीयूईटी-यूजी 2023 पोस्टपॉन्ड! जानिए क्या कहा NTA ने

CUET National Testing Agency: यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, "एनटीए ने प्रत्येक उम्मीदवार को एक ईमेल भेजा है … कैंडिडेट्स के लिए सीयूईटी (यूजी) - 2023 के रिशेड्यूलिंग के बारे में सार्वजनिक नोटिस अटैच किया है."

CUET-UG 2023 Exam Postponed: सीयूईटी-यूजी 2023 पोस्टपॉन्ड! जानिए क्या कहा NTA ने

CUET Postponed Notification: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के दूसरे एडिशन को जम्मू-कश्मीर में 26 मई और मणिपुर में 29 मई तक के लिए टाल दिया. यह परीक्षा 21 से 31 मई तक देश भर में आयोजित की जाएगी.

एजेंसी ने कहा कि मणिपुर पर फैसला राज्य में हाल में हुई हिंसा के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए लिया गया. जम्मू-कश्मीर के लिए, एजेंसी ने कहा, यह कदम इसलिए आया क्योंकि यह आवेदकों के लिए यूटी के बाहर यात्रा किए बिना परीक्षा देने के तरीके ढूंढ रहा है. जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ झारखंड के कई कैंडिडेट्स ने अपने घर के पास का ऑप्शन चुनने के बावजूद दूर के स्थानों में परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाने पर चिंता व्यक्त की थी.

जम्मू-कश्मीर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयोजक नासिर खुएहामी ने बताया कि यूटी के कई स्टूडेंट्स के लिए आवंटित केंद्रों तक पहुंचना आसान नहीं था. "कई स्टूडेंट … जिन्होंने श्रीनगर को चॉइस के सेंटर के रूप में चुना है, उन्हें पंचकुला (हरियाणा) और पंजाब में केंद्र आवंटित किए गए हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि वे इतनी दूर जाने के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं."

एक बयान में, एनटीए ने कहा: "उम्मीदवारों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होने और जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सुविधा के लिए, एनटीए कश्मीर में अस्थायी केंद्र बनाने की संभावना तलाश रहा है. इसके मद्देनजर, यह फैसला लिया गया है कि CUET (UG) – 2023 अब 26 मई 2023 से UT में आयोजित किया जाएगा."

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, "एनटीए ने प्रत्येक उम्मीदवार को एक ईमेल भेजा है … केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी (यूजी) - 2023 की रीशेड्यूलिंग के बारे में सार्वजनिक नोटिस अटैच किया है."

मणिपुर और झारखंड पर एक अन्य बयान में, यूजीसी ने कहा: "हालांकि उम्मीदवारों को उनके पसंदीदा शहरों में आवंटित करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं, कुछ कैंडिडेट्स ऐसे हैं जिन्हें पड़ोसी राज्य में एक शहर आवंटित किया गया है. हालांकि, हमने उन्हें यात्रा व्यवस्था करने के लिए समय देने के लिए शहर की सूचना पर्ची की घोषणा पहले ही कर दी है. जहां तक मणिपुर का संबंध है. NTA ने राज्य प्रशासन से कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की है और टेलीफोन द्वारा कैंडिडेट्स से कॉन्टेक्ट किया है. उनका पसंदीदा शहर पूछ रहा है."

Trending news