Sports Quota से यूनिवर्सिटी में दाखिले के समय भी मिलती है छूट, जानें कैसे पा सकते हैं खेल कोटे से गवर्नमेंट जॉब
Advertisement
trendingNow11766276

Sports Quota से यूनिवर्सिटी में दाखिले के समय भी मिलती है छूट, जानें कैसे पा सकते हैं खेल कोटे से गवर्नमेंट जॉब

Govt Jobs in Sports Quota: अगर आपने इंटरनेशनल, नेशनल, यूनिवर्सिटी लेवल या फिर खेलों इंडिया युथ गेम्स में राज्य स्तर पर किसी खेल में हिस्सा लिया है तो आप स्पोर्ट्स कोटे के तहत आसानी से सरकारी जॉब हासिल कर सकते हैं.

Sports Quota से यूनिवर्सिटी में दाखिले के समय भी मिलती है छूट, जानें कैसे पा सकते हैं खेल कोटे से गवर्नमेंट जॉब

Govt Jobs in Sports Quota: भारत में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को एक अलग ही नजर से देखा  जाता है. वैसे तो हर साल केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से विभिन्न पदों पर सरकारी भर्तियां निकाली जाती हैं, जिनमें लाखों युवा शामिल होते हैं, लेकिन आजकल कॉम्पीटिशन बहुत टफ हो गया है. 

सभी गवर्नमेंट वैकेंसियों के लिए कुछ योग्यता और मापदंड तय होते हैं, लेकिन स्पोर्ट्स कोटा के तहत कम योग्यता होने के बाद भी आपको रेलवे, आर्मी, पुलिस, बैक, शैक्षिक संस्थानों समेत कई क्षेत्रों में सरकारी नौकरी मिल सकती हैं. बस आपको खेल के क्षेत्र में योग्यता हासिल करना होता है फिर तो राह आसान हो जाती है. 

स्पोर्ट्स कोटा के तहत योग्यता
देश के सभी बड़े विभागों में स्पोर्ट्स कोटा के तहत अलग से वैकेंसी निकती है. इन भर्तियों के लिए कम ही शैक्षिक योग्यता निर्धारित की जाती है, लेकिन खेल के क्षेत्र में देखा जाता है कि कैंडिडेट्स ने इंटरनेशनल-नेशनल लेवल पर देश का प्रतिनिधित्व किया हो. इसके अलावा खेलों इंडिया गेम्स, यूनिवर्सिटी लेवल गेम्स में भाग लेने वाले/मेडल जीतने वाले या स्टेट लेवल पर अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले युवाओं को भी इस कोटे के तहत सरकारी नौकरी मिल जाती है. 

ऐसे होती है नियुक्ति
भारत सरकार ने 63 खेलों को स्पोर्ट्स कोटे में नौकरी के तहत शामिल किया गया है, जिसमें सरकार कोटे के तहत युवाओं को सीधे नियुक्ति देती है. सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग किसी खिलाड़ी को भर्ती प्रक्रिया में शामिल किए बिना स्पोर्ट्स कोटे के तहत रिक्त पद पर नियुक्ति दे सकते हैं.

सीधी भर्ती के मामले में ज्यादातर उन खिलाड़ियों को वरीयता मिलती है, जो इंटरनेशनल/नेशनल लेवल पर खेल चुके हों. हर विभाग में इस के तहत रिक्त सीटों पर केवल स्पोर्ट्स पर्सन को ही नियुक्त मिलती है. 

दाखिले के समय मिलती है छूट
स्पोर्ट्स कोटा के तहत युवाओं को यूनिवर्सिटी/कॉलेजों में एडमिशन के समय भी छूट दी जाती है. इस कोटे के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में भी छूट प्रदान की जाती है. 

Trending news