रिक्शा चलाने वाले का बेटा बना देश का सबसे यंग IAS ऑफिसर; 21 साल की उम्र में हासिल किया यह मुकाम
Advertisement

रिक्शा चलाने वाले का बेटा बना देश का सबसे यंग IAS ऑफिसर; 21 साल की उम्र में हासिल किया यह मुकाम

UPSC Success Story: अंसार शेख को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान पैसों की तंगी का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी तैयारी में अपना 100 प्रतिशत दिया, जिसकी बदौलत वह देश के सबसे यंग आईएएस बन गए.

रिक्शा चलाने वाले का बेटा बना देश का सबसे यंग IAS ऑफिसर; 21 साल की उम्र में हासिल किया यह मुकाम

IAS Ansar Shaikh Success Story: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए एक उम्मीदवार के अंदर समर्पण और कड़ी मेहनत करने के जज्बे की आवश्यकता होती है. यह परीक्षा उन लोगों के लिए और भी कठिन है, जिनके पास कम सुविधाएं और संसाधन हैं. हालांकि, ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने सीमित संसाधनों के बावजूद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस और आईपीएस जैसे पद हासिल किए. 

आज हम आपको एक ऐसा ही उम्मीदवार आईएएस अंसार शेख को बारे में बताएंगे, जिन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दिनों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. हालांकि, उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और परीक्षा को पास करने के लिए अपना 100 प्रतिशत दिया.

बता दें कि अंसार शेख महाराष्ट्र के मराठवाड़ा जिले के रहने वाले हैं. उनके पिता एक ऑटोरिक्शा चालक थे और उनकी मां खेतों में काम किया करती थीं. वहीं, उनके भाई ने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए सातवीं कक्षा में ही स्कूल छोड़ दिया और काम काज में लग गया, जिससे घर में चार पैसे आ सकें.

अंसार को पैसों की तंगी के अलावा, बचपन में बाल विवाह और घरेलू हिंसा का भी सामना करना पड़ा. वह शराबखोरी के लिए भी खुल कर बोले. शेख का परिवार आर्थिक रूप से काफी संघर्ष कर रहा था, इसलिए उन्होंने हमेशा दोनों भाइयों को कोई भी नौकरी करने के लिए प्रेरित किया और कभी भी शिक्षा को प्राथमिकता नहीं दी.

लेकिन शेख कुछ बड़ा करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. वह अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिदिन 12 घंटे समर्पित करते थे और अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ उन्होंने ऑल इंडिया 361वीं रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली. उन्होंने न केवल यूपीएससी परीक्षा पास की, बल्कि वह 2016 में 21 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी भी बन गए.

Trending news