AFMS Recruitment 2022 : सेना में ऑफिसर बनने का है अच्‍छा मौका, ये डिग्री है तो देना होगा सिर्फ इंटरव्यू!
Advertisement
trendingNow11326496

AFMS Recruitment 2022 : सेना में ऑफिसर बनने का है अच्‍छा मौका, ये डिग्री है तो देना होगा सिर्फ इंटरव्यू!

AFMS Vacancy 2022 : भारतीय सेना (Indian Army) के मेडिकल कॉर्प्स में मेडिकल ऑफिसर (Medical Officer) बनने का सुनहरा मौका है. इस भर्ती में बैठने के लिए आपके पास विशेष स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होना जरूरी है. उसके बाद बोर्ड आपका इंटरव्यू लेगा. इंटरव्यू क्वॉलिफाई करने के बाद आपको  फिजिकल और मेडिकल टेस्ट देना होगा.

Zeenews.com/Hindi

Medical Officer 2022: भारतीय सेना ने आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस (AFMS) में 420 पदों की भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है. इसके तहत आप मेडिकल कॉर्प्स (Medical Corps) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (short service commission) पाकर मेडिकल ऑफिसर बन सकते है. इस भर्ती के लिए हाल ही में विज्ञापन निकला है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, शॉर्ट सर्विस कमीशंड ऑफिसर्स की 420 वैकेंसी में 378 वैकेंसी पुरुषों और 42 महिलाओं के लिए है. इस भर्ती का हिस्‍सा बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर 2022 है. इस वैकेंसी में कौन उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए क्‍या पात्रता होगी? जानिए इस खबर में. 

कितने पदों पर होगी भर्ती ?

नोटिफिकेशन के मुताबिक, SSC मेडिकल ऑफिसर के 420 पदों में से 378 पद पुरुषों और 42 पद महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए है. AFMS के तहत भर्ती होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को थलसेना, वायुसेना या नौसेना में नियुक्त किया जा सकता है. शॉर्ट सर्विस कमीशंड में मेडिकल ऑफिसर बनने के बाद इनकी तैनाती देश या देश के बाहर भी की जा सकती है. 

कौन सी डिग्री की होगी जरूरत?

इस भर्ती में हिस्‍सा लेने के लिए कैंडिडेट्स के पास पहले या दूसरे प्रयास में ही MBBS पास होना जरूरी है. 31 अगस्त 2022 से पहले उनकी इंटर्नशिप भी पूरी हो जानी चाहिए. इसके अलावा कैंडिडेट्स के पास राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 2019 में शामिल चिकित्सा योग्यता होनी चाहिए और साथ ही किसी भी राज्य चिकित्सा परिषद, नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) या मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) में परमानेंट रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. 

सिलेक्शन कैसे होगा?

कैंडिडेट्स का चयन इंटरव्यू, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा. आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्‍त होने के बाद आवेदकों को इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर भेजा जाएगा. ये इंटरव्यू 27 सितंबर को आर्मी हॉस्पिटल (R&R), दिल्ली कैंट में होगा. इस इंटरव्यू को पास करने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. चयनित उम्‍मीदवारों को अपॉइंटमेंट लेटर भेजा जाएगा. 

आवेदन कैसे करें?

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार आवेदन करने के लिए सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट www.amcsscentry.org पर जाएं . 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news