Winter Yoga: सर्दी में कंबल छोड़ना हो जाता है मुश्किल? रुटीन में शामिल कर लें ये योग, दूर हो जाएगी ठंड
topStories1hindi1463925

Winter Yoga: सर्दी में कंबल छोड़ना हो जाता है मुश्किल? रुटीन में शामिल कर लें ये योग, दूर हो जाएगी ठंड

Yoga And Exercise: सर्दियों के दिनों में अगर ठंड से दूर रहना है और शरीर में फुर्ती लाना है तो योग करना बहुत फायदेमंद है. योग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में गर्माहट पैदा होती है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन से योग करना चाहिए. 

 

Winter Yoga: सर्दी में कंबल छोड़ना हो जाता है मुश्किल? रुटीन में शामिल कर लें ये योग, दूर हो जाएगी ठंड

Yoga For Winter: सर्दियों में शरीर पर ज्यादा आलस छा जाता है. रातों में कई लोग दो-तीन रजाइयां ओढ़कर सोते हैं. ठंड की वजह से दिन में भी कंबल छोड़ना मुश्किल होता है. जितने बैठे रहो ठंड उतनी ही बढ़ती जाती है. अगर आप ठंड को शरीर से दूर करना चाहते हैं तो अपने रुटीन में कुछ आसान से योग शामिल कर सकते हैं. योग शरीर को अंदर से गर्म करता है, जिससे सर्दी दूर हो जाती है. योग करने के बाद आपका शरीर एक्टिव हो जाएगा और आलस दूर हो जाएगा.

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कुल 12 स्टेप होती हैं. इसमें शरीर का हर अंग शामिल होता है. सूर्य नमस्कार शरीर को एक्टिव बनाता है. ये कई बीमारियों को भी शरीर से दूर रखने का काम करता है. रोज सूर्य नमस्कार करने से सुबह से ही शरीर गर्म हो जाएगा और दिनभर शरीर में फुर्ती रहेगी. 

कपालभाति

ठंड में कपालभाति करना भी बहुत फायदेमंद है. सर्दियों में छाती पर सीधा असर होता है. ठंड की वजह से चेस्ट इंफेक्शन हो सकता है. इससे बचने के लिए रोज कपालभाति करना चहिए. इससे सांस की बीमारियों में भी फायदा होता है. 

मेडिटेशन

इन दिनों में थोड़ा मेडिटेशन भी करना चाहिए. योग से तन एक्टिव होगा तो वहीं मेडिटेशन से दिमाग और मन एक्टिव हो जाएंगे. खुश मन और ताजा शरीर से आलस दूर हो जाएगा. 

फैट बर्निंग योगासन

सर्दियों में वजन कम करने वाले योग करना भी फायदेमंद है. इन दिनों में अगर वजन कम करना चाहते हैं तो त्रिकोणासन, सर्वांगासन और भुजंगासन करना फायदेमंद है. ये योग शरीर को एक्टिव रखने में भी मदद करते हैं. 

अपनाएं ये टिप्स

अगर सर्दियों में बॉडी को हेल्दी और एक्टिव रखना है तो कुछ आदतों में सुधार करना जरूरी है. सर्दियों में दिन में नहीं सोना चाहिए. रोज धूप में बैठना चाहिए, जिससे बॉडी की अकड़न दूर हो जाए. तेल से शरीर की मालिश करना भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news