World Vegan Day: शरीर के लिए कैसी है वीगन डाइट? ऐसी लाइफस्टाइल से सेहत को मिलते हैं ये फायदे
Advertisement
trendingNow11419934

World Vegan Day: शरीर के लिए कैसी है वीगन डाइट? ऐसी लाइफस्टाइल से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

Vegan Diet: वीगन डाइट सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. वीगन होना हेल्थ और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है. आइए जानते हैं इस तरह की लाइफस्टाइल से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं.

वीगन डाइट के फायदे

Vegan Lifestyle: दुनिया का एक बड़ा तबका वीगन (Vegan) लाइफस्टाइल की तरफ बड़ रहा है. वीगन का उद्देश्य जानवरों और पर्यावरण की रक्षा करना है. इसको अपनाना एक ओर जहां पर्यावरण के लिए फायदेमंद है तो वहीं दूसरी ओर सेहत के नजरिए से भी ये डाइट बहुत अच्छी है. वीगन डाइट  (Vegan Diet) को अपनाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. ऐसी हेल्दी (Healthy) लाइफस्टाइल डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों को दूर करने में अहम रोल निभा सकती है. 

विश्व वीगन दिवस

वीगन लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 नवंबर को विश्व वीगन दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1994 में 'द वीगन सोसाइटी' ने की थी. पर्यावरण और जीवों की रक्षा के लिए दुनिया वीगन की ओर बढ़ रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत वीगन आबादी वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है. अभी लगातार वीगन की आबादी में इजाफा हो रहा है. 

क्या है वीगन डाइट? 

वीगन डाइट ऐसी डाइट है जिसमें जानवरों से प्राप्त होने वाली चीजों का सेवन नहीं किया जाता है. इसका मतलब आम शाकाहार नहीं है. चूंकि शाकाहार में जानवरों से मिलने वाला दूध खाया जा सकता है जबकि वीगन में इसकी भी मनाही होती है. वीगन लोग पूरी तरह से प्लांट बेस्ड चीजें खाते हैं. वीगन गाय, भैंस या बकरी के बजाय सोयाबीन, बादाम या किसी दूसरी सब्जी के दूध से बनी चीजें खाते हैं. 

मिलता है भरपूर पोषण

कुछ लोगों को भ्रम होता है कि वीगन डाइट की वजह से जरूरी पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं, लेकिन इसके अंदर सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. सब्जियों और फलों में प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, सभी विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. पौधों के अंदर सभी पोषक तत्व जाते हैं, जो हम वीगन डाइट के जरिए ले सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

वीगन डाइट बहुत हेल्दी है. इस तरह की लाइफस्टाइल से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. सब्जियों और फलों में फैट की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप ऐसी हेल्दी चीजें खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का चांस ही नहीं है. वीगन डाइट हार्ट (Heart) से जुड़ी परेशानियों के खतरे को कम करती है. 

वजन कम करे

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो वीगन डाइट बहुत फायदेमंद है. वीगन डाइट में खाई जाने वाली नेचुरल चीजों में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन कम करने में मदद करती है.

डायबिटीज को कंट्रोल करे

खराब खान-पान की वजह से डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं. वीगन डाइट वालों में शुगर बढ़ने का खतरा कम होता है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो वीगन डाइट फॉलो कर सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news