Beauty Tips: सर्दियों की हवा में रूखा हो जाएगा चेहरा, इन घरेलू नुस्खों से बनाएं मुलायम
Advertisement

Beauty Tips: सर्दियों की हवा में रूखा हो जाएगा चेहरा, इन घरेलू नुस्खों से बनाएं मुलायम

Home Remedy: सर्दियों के दिनों में चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है. इन दिनों में अगर इसकी देखभाल न की जाए तो चेहरा फटने लगता है. अगर चेहरे को फटने से बचाना है कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

सर्दियों में फेस की देखभाल

Skin Care In Winter: सर्दियों के दिनों में शुष्क हवा की वजह से चेहरा रूखा हो जाता है. इन दिनों में त्वचा बेजान होकर फटने लगती है. इन दिनों की ठंडी हवा की वजह चेहरा फट जाता है. ये देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही फटा हुआ चेहरा दर्द भी देने लगता है. गाल और नाक फट जाएं तो जलन होने लगती है. फिर कुछ भी लगाते ही तेजी से दर्द होता है. बाजार के केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स से भी फायदा लग पाना मुश्किल होता है. कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर सर्दियों के दिनों में भी चेहरे को मुलायम रखा जा सकता है और फटने से बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं सर्दियों में त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे. 

पपीते के छिलके से मुलायम होगा चेहरा

पपीते में कई औषधीयम गुण मौजूद होते हैं. इसके बीजों से लेकर छिलका तक सभी भाग स्किन के लिए फायदेमंद हैं. नरम पपीते के छिलके बारीक होने तक मसल लें. अब इसको शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. पपीता मॉइश्चुराइजर का काम करता है. शहद और पपीते के छिलके को मिलाकर लगाने से चेहरे पर नमी बनी रहती है. 

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल 

नारियल का तेल स्किन के लिए फायदेमंद है. रात में नारियल का तेल लगाकर सो जाएं. नहाने के बाद भी नारियल के तेल को मॉइश्चुराइजर के तौर पर लगाने से स्किन मुलायम हो जाएगी. 

दूध और बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. बादाम के तेल को दू्ध के साथ मिलाकर लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. सर्दियों में बादाम का तेल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा फटता नहीं है और स्किन मुलायम बनी रहती है. 

अंडा और ऑलिव ऑइल

स्किन को अगर मॉइश्चुराइज रखना है तो अंडा और ऑलिव ऑइल के साथ मिलाकर लगाने से स्किन को फायदा मिलेगा. बेजान स्किन को मुलायम बनाने के लिए अंडे की जर्दी और ऑलिव ऑइल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं कुछ देर बाद चेहरे को धो लें. चेहरा मुलायम हो जाएगा. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- शरीर में पानी की कमी न होने दें. खूब पानी पिएं और फल खाएं.

- सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं, ठंडे पानी से स्किन ज्यादा रूखी हो सकती है.

- स्किन को हमेशा मॉइश्चुराइज रखें. वैसलीन या ग्लिसरीन जैसी चीजें लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news