Dry Skin tips: ठंड में क्यों होता है त्वचा का रूखापन? जानें इसके पीछे क्या है साइंस?
Advertisement

Dry Skin tips: ठंड में क्यों होता है त्वचा का रूखापन? जानें इसके पीछे क्या है साइंस?

Winter Skin Care tips: सर्दियों में स्किन ड्राई होने लगती है, ऐसा होना बहुत आम है. ठंड में कम तापमान और नमी में बदलाव आने से त्वचा पर असर पड़ता है. गर्मियों में स्किन से स्वेटिंग होने की वजह से त्वचा के बाहरी सतह यानी स्किन बैरियर के सारे सेल्स अच्छे से काम करते हैं और हाइड्रेटेड रहते हैं, लेकिन सर्दियों में तापमान घट जाने से ऐसा नहीं होता है इसलिए ठंड में त्वचा पर रूखापन रहता है.

Dry Skin tips: ठंड में क्यों होता है त्वचा का रूखापन? जानें इसके पीछे क्या है साइंस?

Winter Dry Skin: गर्मी के मौसम के तुलना में सर्दियों में स्किन का ड्राई होना बहुत सामान्य है. ठंड में तापमान और नमी में बदलाव आने से त्वचा में खुजली होती है जिसके वजह से त्वचा पर रूखापन आता है. इस मौसम में ड्राई स्किन की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं.

अब तक कई बार महसूस किया होगा कि ठंड के मौसम में त्वचा पर रूखापन आ जाता है और नमी गायब हो जाती है. बहुत से ऐसे ट्रीटमेंट हैं जो त्वचा के नमी को वापस ले आते हैं. आइये इस आर्टिकल में ड्राई स्किन के बारे में डिटेल में जानते हैं कि ठंड में त्वचा के रूखापन के पीछे क्या विज्ञान है, ये कैसे होता है, इसके क्या लक्षण हैं, कैसे बचा जा सकता है और इसके क्या-क्या ट्रीटमेंट हैं?

ड्राई स्किन के पीछे का साइंस
ठंड के मौसम में तापमान और नमी में बदलाव होता है जो स्किन को ड्राइ करने के लिए एक परफेक्ट इंवयरनोमेंट होता है. ड्राई स्किन को साइंस की भाषा में जेरोसिस(Xerosis) कहते हैं.  त्वचा के बाहरी भाग को एपीडर्मिस कहते हैं और एपिडर्मिस के बाहरी सतह को स्ट्राटम कोर्नियम कहते हैं जिसका दूसरा नाम स्किन बैरियर होता है. स्किन बैरियर नाम से ही बहुत स्पष्ट है कि इसका काम हार्मफुल टॉक्सिन्स को शरीर में जाने से रोकना है. ठंड के दिनों में कम तापमान की वजह से पसीना कम होता है. स्किन सेल्स शिथिल पड़ने लगते हैं. जरुरत के हिसाब से उन्हें पोषक तत्व नहीं मिल पाता है, तब स्किन बैरियर डैमेज होता है और ये ड्राई हो जाता है. 

एक शोध के अनुसार स्किन बैरियर को स्वस्थ रखने के लिए नमी बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है, और गर्मी के दिनों की तुलना में सर्दियों में त्वचा की नमी गायब होने लगती है, ऐसा इसलिये होता है क्योंकि गर्मियों में हमारे स्किन से पसीना निकलता है जिसके कारण हमारे त्वचा में नमी रहती है और स्किन के सेल्स की फंसनिंग अच्छे से होती है जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में स्किन स्वस्थ रहता है. वहीं सर्दियों में तापमान घटने की वजह से स्वेटिग नहीं हो पाती है इसलिए त्वचा की फंसनिंग उतने अच्छे से नहीं हो पाती है जैसा अन्य मौसमों में हो रहा होता है.

इन कारणों से होती है ड्राई स्किन -
1- ठंड के दिनों में लोग अक्सर अपने कमरों को गर्म रखने के लिए तरह तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से कमरे की ह्यूमिडिटी प्रभावित होती है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा की नमी गायब होने लगती है. 

2- बाहर का ठंडा मौसम, तेज हवाएं और बारिश त्वचा से उसकी नेचुरल मॉइस्चराइजिंग तेल छिन लेती है. 

3- अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, कठोर साबुनों का युज करते हैं, ऐसा करने से स्किन की नेचुरल तेल स्किन से गायब होने लगता है. जिससे त्वचा कि नमी कम हो जाती है और स्किन ड्राई होने लगता है.

सर्दियों में त्वचा के रूखेपन के लक्षण

त्वचा में खुजली होना
त्वचा में लालिमा आना
त्वचा पर फफोले पड़ना
त्वचा में इर्रिटेशन होना

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के उपाय

1- अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें: 
ठंड में त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें.
2- गुनगुने पानी से नहाएं: 
ठंड में भी गुनगुने पानी से नहाएं. इससे आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल नहीं निकलेंगे और आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी.
3- अपनी त्वचा को ढकें: 
ठंड में बाहर निकलते समय अपनी त्वचा को ढकना न भूलें. इससे आपकी त्वचा को ठंडी हवा से बचाया जा सकता है.
4- खुशबूदार साबुन और डियोड्रेंट से बचें: 
खुशबूदार साबुन और डियोड्रेंट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, इसका इस्तेमाल करने से बचें.

Trending news