Escalator Brush Purpose: एस्केलेटर के किनारे क्यों लगा होता है ब्रश? 99% लोग नहीं जानते जवाब
Advertisement
trendingNow11314973

Escalator Brush Purpose: एस्केलेटर के किनारे क्यों लगा होता है ब्रश? 99% लोग नहीं जानते जवाब

Escalator Brush Work: एस्केलेटर (Escalator) के किनारे लगे ब्रश (Brush) से आपने कुछ लोगों को अपने जूते साफ करते हुए देखा होगा, लेकिन इस ब्रश का काम ये नहीं होता है. आइए जानते हैं एस्केलेटर के किनारे ब्रश क्यों लगा होता है?

एस्केलेटर के किनारे ब्रश हमारी सुरक्षा के लिए लगा होता है.

Escalator Brush Function: जब आप कभी मेट्रो (Metro) या मॉल (Mall) में जाते होंगे तो ऊपरी मंजिल पर चढ़ने या वहां उतरने के लिए एस्केलेटर (Escalator) का इस्तेमाल जरूर करते होंगे. आपने देखा होगा कि एस्केलेटर के किनारे ब्रश (Brush) लगा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका क्या काम होता है? हालांकि, कुछ लोगों को आपने एस्केलेटर के किनारे लगे ब्रश से अपने जूते (Shoes) साफ करते हुए भी देखा होगा, लेकिन ये इस काम के लिए तो बिल्कुल भी नहीं लगे होते हैं. अधिकतर लोग इस बात जवाब नहीं दे पाते हैं. जान लीजिए कि एस्केलेटर (Escalator) के किनारे लगा ब्रश हमारी सुरक्षा (Safety) के लिए होता है. आइए जानते हैं कि एस्केलेटर के किनारे लगा ब्रश हमारी सुरक्षा कैसे करता है?

एस्केलेटर के किनारे क्यों लगा होता है ब्रश?

बता दें कि एस्केलेटर के किनारे जो ब्रश लगा होता है वो वॉल और साइड के बीच में गैप भरने के लिए होता है. अगर गैप रहेगा तो उसमें चीजें फंस सकती हैं. अगर एस्केलेटर के अंदर कोई चीज फंस जाए तो उसके खराब होने का डर रहता है. एस्केलेटर के किनारे लगे इस ब्रश का काम होता है कि वो जूते के फीते, दुपट्टे या किसी अन्य छोटी-मोटी चीज को अंदर जाने रोके.

एस्केलेटर के किनारे लगे ब्रश का क्या होता है काम?

गौरतलब है कि अगर एस्केलेटर पर कभी कोई चीज गिर जाती है तो ब्रश उसे अंदर जाने से रोकता है. ब्रश उस चीज को डायवर्ट कर देता है और अंदर जाने नहीं देता है. ऐसे में किसी भी चीज के एस्केलेटर के अंदर वॉल और साइड के गैप से जाने का खतरा नहीं रहता है.

एस्केलेटर के किनारे लगा ब्रश कैसे करता सुरक्षा?

जान लें कि एस्केलेटर के किनारे लगा ये ब्रश हमारी जान भी बचाता है. जब हम एस्केलेटर पर चढ़ते हैं तो उसमें हमारा पैर, दुप्पटा या कपड़े का कोई अन्य हिस्सा फंस सकता है. इसकी वजह से हमें गंभीर चोट लग सकती है. लेकिन एस्केलेटर में ब्रश लगा होने की वजह से हम बच जाते हैं. ब्रश हमारी सुरक्षा करता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news