Health Tips: नाचते गाते आ रहे हार्टअटैक, क्या आपको भी है खतरा; जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Advertisement

Health Tips: नाचते गाते आ रहे हार्टअटैक, क्या आपको भी है खतरा; जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Pre Heart Attack Symptoms: आजकल सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें आपने देखा होगा कि चलते-फिरते लोगों को अचानक से हार्ट अटैक आया और वो वहीं गिर पड़े जिससे उनकी मौत हो गई. आइए जानते हैं इसकी असल वजह क्या है?

फाइल फोटो

Sudden Heart Attack Cases: बारात में अचानक नाचते गाते गिर जाना और हार्ट अटैक से मौत हो जाना. जिम में वर्कआउट करते-करते दिल की धड़कने रुक जाना या फिर चलते-चलते ही अचानक सांसे थम जाना. क्या यह सब केवल इत्तेफाक है? हम ऐसी तस्वीरें आए दिन देख रहे हैं. बी एल कपूर मैक्स अस्पताल के कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉक्टर नीरज भल्ला के मुताबिक किसी स्वस्थ इंसान को ऐसे ही अचानक हार्ट अटैक नहीं आता है. उन्होंने कहा कि बहुत बार लोगों को अपने दिल की अंदरूनी हालत का सही अंदाजा ही नहीं होता है.

कैसे आता है हार्ट अटैक?

दिल की मसल्स यानी मांसपेशियों को खून पहुंचाने वाली आर्टिरीज (Arteries) में धीरे-धीरे फैट जमने लगता है. इसकी वजह से यह ब्लॉक होने लगती हैं जिससे दिल की नसों तक खून नहीं पहुंच पाता है. जब आर्टिरीज ज्यादा ब्लॉक हो जाती है तब अचानक दिल को होने वाली ब्लड सप्लाई रुक जाती है. इसी वजह से हार्ट अटैक आता है.

भारतीयों की ये गलती दिल पर भारी

भारतीयों की आर्टिरीज में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए उन्हें दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा है लेकिन यह केवल एक वजह है. इसके अलावा बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करना, गलत खानपान यानी कि तेज नमक और चीनी का सेवन या फिर तली-भुनी और जंक फूड्स जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करना दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा देता है. अगर किसी मरीज को हाई ब्लड प्रेशर है तो उसे हार्ट अटैक आने का खतरा बाकियों के मुकाबले बहुत ज्यादा हो सकता है.

समस्या के समाधान के लिए क्या करें?

अगर रोज की लाइफस्टाइल को सुधार लिया जाए यानी खाने में चीनी और नमक का सेवन काफी कम कर दिया जाए, तला खाना और जंक फूड कम से कम यानी महीने में एक या दो बार ही खाया जाए और रोजाना या फिर हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट तक कसरत कर ली जाए तो हार्टअटैक का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news