Hair Tips: इस पेड़ के पत्ते से लौट आएगी बालों की जवानी, सफेद बालों से मिलेगी छुट्टी
Advertisement

Hair Tips: इस पेड़ के पत्ते से लौट आएगी बालों की जवानी, सफेद बालों से मिलेगी छुट्टी

Curry Leaves Benefits: समय से पहले बालों का सफेद होना एक बड़ी दिक्कत है. आज हम आपको इससे निपटने के लिए बेहद कारगर उपाय बताने जा रहे हैं. यहां बताए जा रहे एक खास पत्ते के इस्तेमाल से आपके बाल फिर से काले हो जाएंगे.

फाइल फोटो

Curry Leaves For Healthy Hair: बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में देखा जाता है कि बेहद कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. आजकल ज्यादातर बच्चों में ये दिक्कत देखी जा रही है कि बच्चों के बाल बहुत कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं. आमतौर पर ये दिक्कत 40 साल के बाद से ही शुरू होती है. बालों की सफेदी को छुपाने के लिए लोग बाजारों में मिलने वाले कलर का इस्तेमाल करते हैं, जो आगे चलकर बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. आज हम आपको बालों को फिर से जवान करने का एकदम नैचुरल तरीका बताने जा रहे हैं. इसके इस्तेमाल से बालों पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

करी के पत्ते का करें इस्तेमाल

हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो करी के पत्ते (Curry Patta For Hair) में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूती देते हैं. इसके साथ ही ये असमय बालों को सफेद होने से रोकते हैं. करी पत्ते में मौजूद मेलेनिन नाम का पदार्थ बालों को काला रखने में मददगार साबित होता है. इसके साथ यह बालों को मजबूती भी देता है और बालों को चमकदार रखता है.

ऐसे करें इसका इस्तेमाल

हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि करी के पत्तों को दही और नारियल तेल के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको करना बस इतना है कि करी पत्तों का पेस्ट बना लेना है और इसमें थोड़ी दही और नारियल तेल मिलाकर घोल बनाना है. इसके बाद इसमें विटामिन E की एक कैप्सूल मिला कर उसे हल्का गर्म करना. इस पेस्ट को अब अपनी बालों पर इस्तेमाल करना है. इसे लगाकर 1 घंटा छोड़ देना है. ऐसा करने से बाल फिर से काले होने लगेंगे और बालों की चमक वापस लौट आएगी. इस उपाय को आपको हफ्ते में एक से दो बार जरूर इस्तेमाल करना है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news