Alert: यूरिक एसिड के हैं लक्षण, इन फूडस पर पाएं काबू, वरना जीना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow11315054

Alert: यूरिक एसिड के हैं लक्षण, इन फूडस पर पाएं काबू, वरना जीना हो जाएगा मुश्किल

Uric Acid : यूरिक एसिड की समस्या बहुत ही खतरनाक होती है और इस बीमारी वाले लोगों को हमेशा खान-पान में परहेज करना चाहिए. क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित लोगो की दिन पर दिन जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ती रहती है. तो आइए जानते हैं इसे कम करने के लिए हमें किन फूडस का सेवन कम करना चाहिए.  

Control Uric Acid
High Uric Acid: जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है, तो हम गठिया बीमारी के शिकार हो जाते हैं. ये तब होता है जब बॉडी से विषैला पदार्थ बहार न निकले और वो अंदर ही रह जाए. इससे यूरिक का लेवल बॉडी में बढ़ने लगता है. इस समय आपको बीयर का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्यूरिन (purine) की मात्रा अधिक होती है और साथ ही हमें हमारे खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए, अगर आप भी इस बीमारी से पीड़ित हैं तो ये खास जानकारी आपके लिए है. आइए जानते हैं इसे कैसे कंट्रोल करें.
 
फूलगोभी और मशरुम का न करें सेवन (Avoid mushroom and cauliflower)
 
यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और मशरूम नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.
 
प्रोटीन फूडस को रखें दूर  ( Avoid Protin Foods)
 
खास तौर पर देखा जाए तो प्रोटीनयुक्त खाने को कभी मना नहीं किया जाता है. लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिसमें प्रोटीन जैसे खाने का भी त्याग करना होता है. प्रोटीन युक्त भोजन यूरिक एसिड वाले मरीजों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. जैसे - दूध, दही, राजमा, हरी मटर, पालक, दाल आदि का सेवन करने से परहेज करें. क्योंकि प्रोटीन फूडस में लगभग 100 से 200 ग्राम प्यूरिन होता है. 
 
शुगर ड्रिंक्स (High sugar drinks)
 
इनमें ज्यादा चीनी वाले फूड्स, पैकेजिंग ड्रिंक्स, सोडा, शिकंजी आदि आते हैं. इन सभी चीजों को खुद से जितना दूर रखेंगे, आपके लिए उतना अच्छा है. क्योंकि इन पदार्थों से बॉडी में यूरिक की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है, इसलिए इनसे परहेज करते रहें.
 
रात में दाल चावल न खाएं ( avoid rice and pulse)
 
यूरिक एसिड वाले मरीजों को रात में सिंपल खाना खाना चाहिए कोई भी छिलके वाला दाल या रात के समय दाल और चावल का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, इससे यूरिक का लेवल और बढ़ता है जिससे और बीमारियों के संकेत मिलने शुरू हो सकते हैं, तो कोशिश करिए कि आपको ये जरूरत ही न पड़े, उसके पहले ही आप डाइट में बदलाव कर लें.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news