Tea Tree Oil: Skin Care के लिए टी ट्री आयल है सबसे बेहतर, इस्तेमाल करते ही ब्लैकहेड से लेकर मुहांसे होने लगेंगे गायब
Advertisement

Tea Tree Oil: Skin Care के लिए टी ट्री आयल है सबसे बेहतर, इस्तेमाल करते ही ब्लैकहेड से लेकर मुहांसे होने लगेंगे गायब

Tea Tree Oil Benefits: त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए अब तक का सबसे अच्छा फार्मूला. अगर आप टैनिंग, ब्लैकहेड, काली गर्दन से परेशान हैं तो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है टी ट्री आयल का इस्तेमाल. आइए जानते हैं इसे कैसे लगाना है और त्वचा से जुड़ी किस तरह की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Tea Tree Oil: Skin Care के लिए टी ट्री आयल है सबसे बेहतर, इस्तेमाल करते ही ब्लैकहेड से लेकर मुहांसे होने लगेंगे गायब

Skin Care Tips: आज कल इंसानों ने खुद को प्राकृति से अलग कर लिया है, जिसकी वजह से कई तरह की प्राकृतिक विपदा देखने को मिलती है. बाजार में बिक रहे हजारों के मेकअप से आप अच्छे जरूर दिख सकते हैं. लेकिन प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल करने से खुद को लम्बे समय के लिए बेहतर बना सकते हैं. चेहरे पर टी ट्री आयल लगाने से कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती है. यह एक नेचुरल पदार्थ है, जो चेहरे को निखारने में मदद करता है. इसमें एन्टी-मिक्रोबायल गुण होते हैं, जो स्किन को हर तरह से सुरक्षित रखते हैं. आइए जानते हैं इससे होने वाले और भी फायदों के बारें में. 

काले धब्बे को करें दूर 

चेहरे के दाग धब्बे हमारी पर्सनालिटी को खराब करते हैं. इन्हे हटाने के लिए महंगे क्रीम के बजाय आप इस आसान चीज का इस्तेमाल करके दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको टी ट्री आयल लगाने की सलाह दी जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच शहद में टी ट्री आयल की कुछ बूंदें लेना है और इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 20 मिनट लगाकर छोड़ देना है. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धूल लें.  

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय 

अक्सर ऑयली चेहरे वालों के लिए सबसे ज्यादा ब्लैकहेडस की समस्या देखने को मिलती है. जो चेहरे की सुंदरता को कम कर देता है. इसके लिए बाजार में बिक रहे चारकोल जैसी चीजों से अच्छा है. मुल्तानी मिटटी जिसे एक प्राकृतिक वरदान भी कहा जाता है. ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए टी ट्री आयल लेना है और मुल्तानी मिटटी लेनी है. दोनों को मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाना है. इससे तुरंत ही ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

मुहांसों को करे कम

पेट की गर्मी के वजह से चेहरे पर मुहांसों की समस्या देखने को मिलती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए टी ट्री आयल सबसे लाभदायक साबित हो सकता है. टी ट्री आयल में मौजूद गुण फंगल इन्फेक्शन से बचाते हैं. इसके लिए टी ट्री आयल को चेहरे पर लगाकर मसाज करें. कुछ ही दिनों में दाग धब्बे गायब होने लगेंगे.

मेकअप रिमूवर 

मेकअप रिमूवर के लिए केमिकल युक्त स्प्रे से अच्छा है कि टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें. ये आयल मेकअप को हटाने के साथ चेहरे पर मौजूद छिद्रों में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करता है. मेकअप हटाने के लिए रुई लें और टी ट्री आयल डालें. अब इसकी मदद से मेकअप रिमूव कर लें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news