रोज नहाने से हेयर फॉल पर क्या असर पड़ता है? शावर लेते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow12195490

रोज नहाने से हेयर फॉल पर क्या असर पड़ता है? शावर लेते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

रोज नहाने से तनाव कम होता है, जो हेयर फॉल को कम करने में मदद कर सकता है. बालों के झड़ने का तनाव कई कारणों में एक है. जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का रिलीज करता है. 

रोज नहाने से हेयर फॉल पर क्या असर पड़ता है? शावर लेते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

गर्मी के दिन आ रहे हैं. इस मौसम की सबसे अच्छी बात ये है कि ज्यादातर लोग नहाना पसंद करते हैं. आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हेयर फॉल बहुत कॉमस समस्याओं में से एक है. रोज नहाने का हेयर फॉल से बहुत गहरा संबंध है. रोज नहाने से तनाव कम होता है, जो हेयर फॉल को कम करने में मदद कर सकता है. बालों के झड़ने का तनाव कई कारणों में एक है. जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का रिलीज करता है. कोर्टिसोल बालों के विकास को धीमा कर सकता है और बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है.

रोज नहाने के कई फायदे हैं-
1- शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.
2- तनाव कम होता है.
3- शरीर की गंदगी साफ रहती है.
4- इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है
5- स्लिप साइकिल भी अच्छी रहती है.
6- स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहता है.

ये बात तो तय है कि हेयर फॉल रोकने के लिए तनाव को कम करना बहुत जरूरी है. तनाव कम करने के लिए रोज नहाना एक बहुत अच्छा विकल्प है. मगर हेयर फॉल के लिहाज से देखा जाय तो नहाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. मसलन- जिस पानी से आप नहा रहे हैं वो केमिकल फ्री होना चाहिए, कभी भी अधिक गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए (इससे स्कैल्प पर बालों की पकड़ कमजोर होती है, जो हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं.)

क्यों नहाने से कम होता है हेयर फॉल?

रोज नहाने से बालों के साथ-साथ खोपड़ी को साफ रखने में भी मदद मिलती है. गंदे बाल और खोपड़ी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. रोज नहाने से गंदगी, शरीर का तेल और पसीना धूल जाता है, जिससे बालों और खोपड़ी को साफ रखने में मदद मिलती है.

नहाते समय इन गलतियों की वजह से होता है हेयरफॉल

हालांकि, रोज नहाने से बालों को नुकसान भी हो सकता है. अगर आप बहुत गर्म पानी से नहाते हैं या बहुत अधिक शैम्पू का उपयोग करते हैं, तो इससे बाल सूखे और रूखे हो सकते हैं. इससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news