Anjeer Benefits: मौसमी बीमारियों का दुश्मन है अंजीर, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गिनाएं कई फायदे
Advertisement
trendingNow11536236

Anjeer Benefits: मौसमी बीमारियों का दुश्मन है अंजीर, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गिनाएं कई फायदे

Fig And Milk: बदलते मौसम के दौरान अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो आपको दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध और अंजीर मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

प्रतीकात्मक चित्र

Anjeer and Dates: बदलते मौसम में हमें तरह-तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं क्योंकि बदलते हुए मौसम के दौरान हमारे शरीर की इम्युनिटी काफी गिर जाती है. सर्दियों में आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों को कब्ज, पेट दर्द और गैस की समस्या होती है. बता दें कि फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है जिसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र धीमे गति से काम करता है. इसके अलावा लोगों में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी कई मौसमी बीमारियां देखने को मिलती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इससे छुटकारा पाने के लिए हमें अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करना चाहिए. अंजीर में मौजूद फाइबर पेट की दिक्कतों को दूर करता है. मेटाबॉलिज्म को ठीक करके अंजीर हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है.

अंजीर में होते हैं कई पोषक तत्व

आपको बता दें कि अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद आयरन एनीमिया जैसी बीमारी के खतरे को दूर करता है. अगर आप दूध के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं तब यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

इन बीमारियों को करता है दूर

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर कोई शख्स रोज निश्चित मात्रा में अंजीर का सेवन करता है तो उसे कब्ज, पेट दर्द और गैस जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. अंजीर के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ जाती है जिसकी वजह से सर्दी जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. अगर कोई शख्स खून की कमी से जूझ रहा है तो उसे दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर में मौजूद आयरन खून की कमी के समस्या से निजात दिलाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news