Hair Fall Home Remedy: गंजेपन के लिए वरदान हैं मुट्ठीभर मेथी के दाने, ऐसे करें इस्तेमाल, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना
Advertisement

Hair Fall Home Remedy: गंजेपन के लिए वरदान हैं मुट्ठीभर मेथी के दाने, ऐसे करें इस्तेमाल, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना

Hair Care Tips: आज हम झड़ते बालों के लिए मेथी के दाने लगाने के तरीके लेकर आए हैं. बालों में मेथी दाना लगाने से आपकी डेंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. 

Hair Fall Home Remedy: गंजेपन के लिए वरदान हैं मुट्ठीभर मेथी के दाने, ऐसे करें इस्तेमाल, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना

Fenugreek Seeds For Hair Fall: मेथी दाना आयरन और प्रोटीन जैसे गुणों से भरपूर होते हैं जोकि आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों को भी पूरा पोषण प्रदान करते हैं. ऐसे में आज हम झड़ते बालों के लिए मेथी के दाने लगाने के तरीके लेकर आए हैं. बालों में मेथी दाना लगाने से आपकी डेंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इससे आपको झड़ते और टूटते बालों से भी छुटकारा मिल जाता है. इतना ही नहीं मेथी दाना आपके डैमेज बालों को रिपेयर करने में भी मददगार साबित होता है. वहीं इसको बालों में इस्तेमाल करके सफेद बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं (Fenugreek Seeds For Hair Fall) झड़ते बालों के लिए मेथी के दाना कैसे इस्तेमाल करें.....

झड़ते बालों के लिए मेथी के दाने (Fenugreek Seeds For Hair Fall)

मेथी दाना हेयर मास्क 

इसके लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच मेथी के दाने को लेकर रातभर भिगोकर रख दें. फिर आप इनको मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें. इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें. फिर आप इसको करीब 20-25 मिनट तक छोड़ दें और फिर वॉश कर दें. झड़ते बालों के लिए हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) को आजमाएं. 

मेथी दाना और नींबू का रस 

इसके लिए आप सबसे पहले मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रख दें. फिर आप अगली सुबह मेथी दाना में नींबू का रस मिलाकर मिक्सी में पीस लें. फिर आप इसको बालों में अच्छे से लगाकर करीब आधे या 1 घंटे तक रखें और धो लें. इस हेयर मास्क से आपको झड़ते बालों के साथ-साथ डेंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है. 

मेथी दाना और अंडा

इसके लिए आप एक बाउल में मेथी दाना का स्मूद पेस्ट और एक अंडा फोड़कर डालें. फिर आप इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद आप इसको बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और करीब आधा घंटे बाद धो लें. इस हेयर मास्क से आपके बालों को पूरा पोषण मिलता है जिससे आपके बालों का टूटना कंट्रोल होता है. इसके साथ ही इससे ड्राय स्कैल्प में भी फायदा मिलता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news