Kitchen Hacks: बिना साबुन ही शीशे की तरह चमकाना चाहते हैं बर्तन, तो आजमाएं ये 3 सिंपल ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow11765399

Kitchen Hacks: बिना साबुन ही शीशे की तरह चमकाना चाहते हैं बर्तन, तो आजमाएं ये 3 सिंपल ट्रिक्स

Cleaning Tips: आज हम आपको बर्तन धोने के कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको एक बार इस्तेमाल करके आप साबुन का उपयोग करना ही भूल जाएंगे. किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है जहां ऐसी चीजें मौजूद हैं जोकि आपके बर्तनों को बिल्कुल नए जैसा चमकाने में मदद कर सकती हैं.

 

Kitchen Hacks: बिना साबुन ही शीशे की तरह चमकाना चाहते हैं बर्तन, तो आजमाएं ये 3 सिंपल ट्रिक्स

Ways to Clean Dishes Without Soap: कई बार घर पर बर्तन धोने वाला साबुन खत्म हो जाता है. फिर आपको बाजार जाकर साबुन लाना बहुत आलस का काम लगता है. ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं हैं. इसलिए आज हम आपको बर्तन धोने के कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको एक बार इस्तेमाल करके आप साबुन का उपयोग करना ही भूल जाएंगे. किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है जहां ऐसी चीजें मौजूद हैं जोकि आपके बर्तनों को बिल्कुल नए जैसा चमकाने में मदद कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं (Ways to Clean Dishes Without Soap) बिना साबुन के बर्तनों को चमकाने की खास ट्रिक्स.....

बिना साबुन बर्तन धोने के ट्रिक्स (Ways to Clean Dishes Without Soap) 

राख का उपयोग करें
पुराने समय में बर्तनों का साफ करने के लिए राख का इस्तेमाल किया जाता था. अगर आप राख से बर्तनों की सफाई करते हैं तो इससे उनसे बदबू चली जाती है. इसके लिए आप लकड़ी की राख को बर्तन में डालकर स्पंज की सहायता से साफ कर सकते हैं. 
 
बेकिंग सोडा 
कई बार बर्तन जल जाते हैं या उनमें इतनी गंदगी जमा हो जाती है कि साबुन की मदद से भी साफ नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आपके लिए बेकिंग सोडा बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले बर्तनों को गर्म पानी में भिगो दें. फिर आप उन पर बेकिंग सोडा छिड़क कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर आप स्पंज की मदद से रगड़कर बर्तनों को साफ कर लें. 

सिरका उपयोग करें
इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में 1 कप पानी और 4-5 चम्मच सिरका डालकर मिला लें. फिर आप इसको बर्तनों पर स्प्रे करके थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप गर्म पानी की मदद से बर्तनों को धोकर साफ कर लें. अगर आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा और नींबू का रस भी डाल सकती हैं इससे बर्तन की डीप सफाई करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news