Warm Water Benefits: गर्म पानी के इन फायदों से अब तक अनजान हैं आप, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है Warm Water
Advertisement

Warm Water Benefits: गर्म पानी के इन फायदों से अब तक अनजान हैं आप, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है Warm Water

Warm Water: गर्म पानी पीने के बहुत फायदे होते हैं. लेकिन ये जानना जरूरी है कि इसे कब और कैसे पीना चाहिए, जिससे हमारी बॉडी को उसकी जरूरत के अनुसार लाभ मिले.

फाइल फोटो

Warm Water Health Benefits: यूं तो पानी हर तरीके से सेहतमंद है. लेकिन गर्म पानी पीने के अलग ही फायदे होते हैं. अलग-अलग चीजों के साथ गर्म पानी पीने पर, हेल्थ से जुड़ी शरीर की कई परेशानियों से राहत मिलती है. यदि रोज सुबह गर्म पानी पिया जाए तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

पाचन तंत्र करेगा मजबूत (Digestion System)

पाचन (Digestion) से जुड़ी परेशानियों में गर्म पानी बहुत फायदेमंद है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. शरीर में जाकर हानिकारक बैक्टीरियाज का खात्मा करता है. गर्म पानी पाचन की क्रिया को मजबूत करता है. इस वजह से पेट की सफाई सही तरीके से होने लगती है. इससे कब्ज से राहत मिलती है. पाचन सही होने से बहुत सी तकलीफें खुद-ब-खुद दूर हो जाती हैं. 

हार्ट की परेशानियां होंगी दूर (Heart Problems)

कई लोगों का कहना है कि हल्का गर्म पानी रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल हृदय से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है, तो इस तरीके से हार्ट से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है. लेकिन डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

सर्दी-जुकाम और गले की परेशानी

गला खराब होने पर गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने चाहिए. इससे गले की ऐंठन कम हो जाती है और दर्द से राहत मिलती है. गुनगने पानी को पीने से भी खराब गला ठीक हो जाता है. गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम में भी तुरंत आराम मिलता है. 

मोटापा होगा दूर (Weight Loss)

गर्म पानी को रोज खाली पेट शहद में मिलाकर पीना चाहिए. इससे एक्स्ट्रा फैट में कमी आती है और मोटापा दूर होता है. नींबू डालकर रोजाना गर्म पानी पीने से भी मोटापा दूर होता है.

स्किन पर आएगा निखार (Glowing Skin)

आपने अक्सर देखा होगा कि पार्लर में फेस ट्रीटमेंट करने के बाद भाप दी जाती है, इससे चेहरे पर ग्लो आता है. गर्म पानी पीने से हमारी बॉडी से टॉक्सिन बाहर आता है. टॉक्सिन बाहर होने से त्वचा निखरती है. चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए सादा पानी भी अच्छी मात्रा में पीने की सलाह दी जाती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news