Back Pain: बैक पेन है इस विटामिन की कमी का संकेत, इन फूड्स को खाकर करें कमर दर्द की छुट्टी
Advertisement

Back Pain: बैक पेन है इस विटामिन की कमी का संकेत, इन फूड्स को खाकर करें कमर दर्द की छुट्टी

Food For Back Pain: आप अगर काफी दिनों से बैक पेन से परेशान हैं तो ये शरीर में किसी विटामिन की कमी का संकेत भी हो सकता है. आप लेख में बताए गए फूड्स को खाकर इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं जिससे आपको कमर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

फाइल फोटो

Back Pain Diet: कई बार ऑफिस में लबें घंटों तक बैठने के कारण बैक पेन की समस्या हो जाती है. इसके अलावा भी कमर दर्द होने की कई और वजहें जैसे कि गलत पोजिशन में सोना, सही डाइट न लेना आदि हो सकते हैं. जो लोग जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर भोजन नहीं करते हैं उन्हें भी इस परेशानी से गुजरना पड़ता है. शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाने पर कमर और पीठ दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ये विटामिन बॉडी को एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. जिन लोगों को इस विटामिन की कमी हो जाती है वो जल्दी थकते हैं और बैक पेन का भी शिकार होने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें अच्छी मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता हो. आइए ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जानते हैं जिससे आपको कमर दर्द से राहत मिल जाएगी.

हल्दी वाला दूध 
जो लोग पीठ दर्द से गुजर रहे हैं उनके लिए हल्दी वाला दूध रामबाण इलाज है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हड्डी के दर्द को दूर करने में मदद करती हैं. कमर के दर्द (Lower Back Pain) से छुटकारा पाने के लिए आप रोज रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक गिलास में दूध गर्म करें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें और फिर पिएं.

हर्बल टी 
पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक और ग्रीन टी का यूज करके एक शानदार हर्बल टी तैयार की जा सकती हैं. इसको बनाने के लिए जैसे ग्रीन टी बनाते हैं वैसे बनाएं उसके बाद उसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों काटकर डालें और टी को थोड़ी देर के लिए पका लें. ये हर्बल टी एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है.  इसे पीने से आपको काफी राहत महसूस होगी.

इन फूड्स को करें डाइट में शामिल
आपको अपनी डाइट में लीवर, टूना फिश, दूध, दही, अंडे, चीज़, केले, स्ट्रॉबेरीज और विटामिन बी12 फॉर्टिफाइड चीजों शामिल करना चाहिए. इससे आपको विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी. अगर आपको बहुत ज्यादा कमर दर्द की परेशानी है तो आप कुछ देर गर्म पनी में बैठ सकते हैं या फिर गर्म पानी से नहा सकते हैं. दोनों ही तरीकों को अपनाने से आपको पीठ दर्द से आराम मिलेगा. इसके अलावा आप गर्म पानी की से सिंकाई भी कर सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि पानी का टेंपरेचर ज्यादा न हो नहीं तो इससे स्किन जल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news