Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से कमजोर होती है याददाश्त, आखों पर भी पड़ता है इफेक्ट
Advertisement

Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से कमजोर होती है याददाश्त, आखों पर भी पड़ता है इफेक्ट

Deficiency Disease: हमारे लिए हर पोषक तत्व की अपनी अहमियत है, लेकिन विटामिंस के बिना हमारा काम नहीं चल पाएगा, क्योंकि इसकी कमी से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है और कई दूसरी दिक्कतें आ सकती हैं. 

Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से कमजोर होती है याददाश्त, आखों पर भी पड़ता है इफेक्ट

Vitamin B12 Deficiency Disease: विटामिन हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है क्योंकि इससे सेहत को कई तरह से फायदे होते हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं विटामिन बी12 की जो बॉडी के लिए एसेंशियल न्यूट्रिएंट है. अगर बी12 की कमी हो जाए तो लेने के देने पड़ सकते है. बॉडी में इस पोषक तत्व का काम डीएन को बनाना और फॉलिक एसिड को अब्जॉर्ब करना है. इसलिए हमें वो फूड्स डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए वरना कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. आइए विटामिन बी12 की कमी से होने वाले नुकसान के बारे में नजर डालते हैं.

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली बीमारियां

1. भूलने की बीमारी
जो लोग विटामिन बी12 से भरपूर भोजन नहीं खाते हैं, उनकी मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं रहती और कई मानसिक बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, कई लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है और वो छोटी-छोटी चीजें भी भूलने लगते हैं. इसलिए बी12 की कमी न होने दें.
 

fallback

2. आंखों की रोशनी पर असर
अगर आप विटामिन बी12 रिच फूड्स नहीं खाएंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है, आमतौर पर नजरों का कमजोर होना, धुंधला नजर आना और छोटे अक्षर पढ़ने के दौरान आंखों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. खून की कमी 
अगर विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो आप एनीमिया के शिकार हो सकते हैं क्योंकि ऐसे हालात में हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण धीमा पड़ सकता है, जिससे खून की कमी हो सकती है.

4. हड्डियों में दर्द
अगर आपको अक्सर हड्डियों में दर्द रहता है तो समझ जाएं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है और जल्द से जल्द जरूरी फूड आइटम्स खाना शुरू कर दें वरना पीठ और कमर में दर्द हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news