Home Remedy for Hair: किचन में रखा ये 10 रुपये का मसाला देगा घने-मोटे और लंबे बाल, दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज
Advertisement

Home Remedy for Hair: किचन में रखा ये 10 रुपये का मसाला देगा घने-मोटे और लंबे बाल, दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. बता दें कि घर के किचन में रखा ये सस्ता मसाला बालों को घना-काला और शाइनिंग बनाने मे मदद करेगा.

फाइल फोटो

Get long hair with methi dana: मौजूदा दौर के बढ़ते हुए प्रदूषण ने बालों पर काफी बुरा असर दिखाया है. सर्दियां आते ही बालों की दिक्कतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं. इस दौरान बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की दिक्कत काफी देखने को मिलती है. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किचन में रखा हुआ मसाला आपके बालों को मजबूती देता है. इसके अलावा यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है. आपको बता दें कि मेथी के दाने में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के पोषण के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. हेयर एक्सपर्ट्स के बताएं कुछ तरीकों का यहां जिक्र किया जा रहा है जिससे आपके बालों की रौनक फिर से लौट आएगी.

ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल

1. ज्यादातर लोग सर्दियों में डैंड्रफ युक्त रूखे बेजान बालों से परेशान रहते हैं. बता दें कि मेथी आपको इन दिक्कतों से छुटकारा देता है. आपको करना बस इतना है कि रातभर एक मुठ्ठी मेथी को भिगो कर रखना है. इसके बाद उसके पानी को सुबह छान लेना है. इस पानी को सुबह सवेरे बालों की जड़ों में लगाएं और शाम में बालों को धोकर सुखा लें. ऐसा करने से बालो की शाइनिंग वापस लौट आएगी.

2. अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं तो आप रात में भीगे हुए मेथी के दानों को उबाल कर उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद उसके पानी में गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें. पानी ठंडा होने के बाद इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर को पानी से धोकर बालों को सुखा लें. दो हफ्ते तक ऐसा करने से आपके बालों की  दिक्कत दूर हो जाएगी.

3. मेथी का सेवन आप सलाद में डालकर भी कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि रात में मेथी को भिगोकर रख दें और भीगे हुए मेथी के दानों को सलाद में डालकर खाएं. इससे भी बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news