Turmeric Milk Side Effects: इन 3 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Turmeric Milk Side Effects: इन 3 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Disadvantages of Turmeric Milk: आयुर्वेद में हल्दी के दूध के कई फायदे बताए गए हैं, इससे काफी परेशानियां दूर हो जाती हैं, लेकिन चूंकि इस मसाले की तासीर गर्म होती है, ऐसे में हर कोई इसे नहीं पी सकता.

Turmeric Milk Side Effects: इन 3 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Turmeric Milk Disadvantages: हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके बिना हम ज्यादातर इंडियन रेसेपीज पकाने की कल्पना भी नहीं कर सकते. इसे आर्युवेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें हीलिंग पावर होती है जिससे सर्दी-जुकाम से लेकर चोट भी ठीक हो जाती है. डॉक्टर्स अक्सर कई बीमारियों में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन ये हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता, कुछ खास लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ये लोग गलती से भी न पिएं हल्दी वाला दूध

1. लिवर से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोग

लिवर हमारे शरीर का एक बेहत अहम अंग है, अगर इसे कुछ नुकसान पहुंचा, तो इसका असर तमाम अंगो पर होने लगेगा. अगर आपको लिवर से जुड़ी बीमारी है तो हल्दी वाला दूध भूलकर भी न पिएं, क्योंकि इससे परेशानी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें- Adnan Sami Weight Loss: सिंगर अदनान सामी ने अपने फिटनेस से किया हैरान, अब तक घटाया इतना किलो वजन

2. प्रेगनेंट महिलाएं
हमारे समाज में एक मिथक है कि हल्दी वाला दूध पीने से होने वाले बच्चे का रंग साफ हो जाएगा, लेकिन इससे पेट की गर्मी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इस मसाले की तारीफ गर्म होती है. साथ ही इस ड्रिंक के सेवन से गर्भाशय में ऐंठन और दूसरी परेशानी पेश आ सकती है. खासकर प्रेगनेंट महिलाओं को शुरुआती 3 महीने में हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Black Plum Side Effects: जामुन का लुत्फ जरूर उठाएं, लेकिन खाने के वक्त या बाद में न करें ऐसी गलतियां, वरना होगा नुकसान

3. एलर्जी से परेशान लोग
कुछ लोगों को गर्म तासीर वाली चीजों को खाने से एलर्जी होने लगती है, उन्हें गलती से भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से तकलीफ में और भी ज्यादा इजाफा होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news