Tulsi Milk Ke Fayde: तुलसी दूध में हैं जबरदस्त औषधीय गुण, इन गंभीर बीमारियों से दिलाता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow11439800

Tulsi Milk Ke Fayde: तुलसी दूध में हैं जबरदस्त औषधीय गुण, इन गंभीर बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

Benefits of tulsi leaves: तुलसी और दूध दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. आपको बात दें कि इसे मिलाकर पीने से यह किसी सुपर टॉनिक की तरह काम करता है.

फाइल फोटो

Health benefits tulsi leaves and milk: धार्मिक तौर पर तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है. आयुर्वेद में भी इस पौधे को बेहद गुणकारी माना गया है. इसके पत्ते का इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियां बनाने में किया जाता है. अगर आप तुलसी के पत्ते को दूध के साथ उबालकर पीते हैं तो आपको पथरी, सर्दी और खांसी जैसी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

तुलसी दूध के फायदे

1. सर्दियों का मौसम लोगों को तेजी से बीमार कर रहा है. इस मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में तुलसी के पत्तों को दूध में उबाल कर पीने से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है और शरीर की इम्यूनिटी में इजाफा होता है. तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं.

2. आजकल काम के बोझ और परिवार की टेंशन के बीच लोगों में डिप्रेशन का खतरा तेजी बढ़ रहा है. लोग मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं. आपको बता दें कि तुलसी दूध आपके लिए एंटी डिप्रेशन की तरह काम करता है. इसके सेवन से तनाव और चिंता से छुटकारा मिलता है.

3. बढ़ते वर्क लोड या किसी अंदरूनी बीमारी की वजह से होने वाले सिर दर्द से तुलसी दूध राहत देता है. अगर आपको रोज सिर दर्द होता है तो तुलसी दूध इस दिक्कत को जड़ से खत्म कर देगा. अगर किसी को पथरी की समस्या है तो यह इस खतरे को कम करता है. तुलसी दूध के लिए डेढ़ गिलास दूध में 8 से 10 तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें. जब दूध एक गिलास हो जाए तब गुनगुना करके दूध को पी लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news