Kitchen Tips: फ्रिज के कोनों में जम गई है गंदगी, इन तरीकों से करें साफ; चमकने लगेगा बिल्कुल नए जैसा
Advertisement
trendingNow11375510

Kitchen Tips: फ्रिज के कोनों में जम गई है गंदगी, इन तरीकों से करें साफ; चमकने लगेगा बिल्कुल नए जैसा

Tips To Remove Stain From Fridge: फ्रिज के कोनों में सही से सफाई नहीं हो पाती है जिसके कारण कई सारे जिद्दी दाग पड़ जाते हैं. यहां बताए गए हैक्स का यूज करके आप बड़ी ही आसानी से पूरा फ्रिज साफ कर लेंगे.

फाइल फोटो

How to Clean a Refrigerator: फ्रिज हम सभी के घर में होता है. ये आजकल के समय में घर में बहुत जरूरी है. इसका यूज करके लोग कई दिनों तक फल और सब्जियों को ताजा रखते हैं. अगर इसे कई दिनों तक साफ न किया जाए तो इसमें से अजीब सी स्मेल आने लगती है. इसके अलावा खाना, दूध, फल और साग-सब्जी आदि रखते-रखते, इसमें कई तरीके के दाग धब्बे भी पड़ जाते हैं. फ्रिज साफ करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसके जिद्दी दाग इतने आसानी से नहीं छूटते हैं. आज हम आपके साथ कुछ ऐसी ट्रिक्स शेयर करने वाले हैं जिनको यूज करके आप आराम से पूरा फ्रिज साफ कर लेंगे.

फ्रिज की सफाई
फ्रीज की सफाई करने के लिए आपको सबसे पहले फ्रिज के अंदर से शुरुआत करनी होगी. इसके लिए एक बाउल में डिशवाशिंग लिक्विड डाल लें और फिर एक स्पंज की मदद से पूरा फ्रिज साफ कर लें. इसके बाद फ्रिज को किसी सूखे कपड़े से साफ करें. 

ऐसे करें दरवाजा साफ
फ्रिज का हैंडल सबसे ज्यादा गंदा होता है क्योंकि इसे दिन में न जाने कितनी बार टच किया जाता है. इसे साफ करने के लिए गर्म पानी में डिशवाशिंग लिक्विड डालकर घोल तैयार कर लें और फिर उसका यूज करके रगड़-रगड़ कर हैंडल को साफ कर लें.

गस्केट ऐसे करें साफ
फ्रिज के गस्केट में जमी गंदगी को साफ करने के लिए आपको एक बाउल में थोड़ा सा विनेगर और पानी डालकर मिक्स करना है. अब इस घोल का यूज करके किसी साफ कपड़े की मदद से गस्केट को साफ कर लें. उसके बाद कपड़े की मदद से उसे पोंछ कर सुखा लें. 

ट्रे और ड्राअर
अगर ट्रे और ड्राअर में बहुत ज्यादा दाग जम गए हैं तो पानी गर्म करें और उसमें डिटर्जेंट डालकर ट्रे और ड्राअर को कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर इसे साफ पानी से धुल लें और सुखा कर यूज करें.

जिद्दी दाग को ऐसे साफ करें
विनेगर और बेकिंग सोडा मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. अब जहां भी दाग हो वहां इसे लगाकर कपड़े से रगडे़ं. फिर पानी का यूज करके इसे पोंछ दें. दाग छूट जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news