Clean Cloth: 90% लोगों को नहीं पता वॉश‍िंग मशीन इस्तेमाल करने का सही तरीका, वरना कपड़े चमक उठते नए जैसे
Advertisement
trendingNow11379815

Clean Cloth: 90% लोगों को नहीं पता वॉश‍िंग मशीन इस्तेमाल करने का सही तरीका, वरना कपड़े चमक उठते नए जैसे

Clothes washing tips: वॉशिंग मशीन इस्तेमाल करने वालों की हमेशा एक शिकायत होती है कि मशीन में कपड़े ठीक से साफ नहीं होते हैं. यहां बताए जा रहे टिप्स की मदद से आपके कपड़ों की ऐसी सफाई हो जाएगी कि कपड़े फिर से नए जैसे चमकने लगेंगे.

 

फाइल फोटो

Tips To Clean Cloth In Washing Machine: आजकल ज्यादातर घरों में वॉशिंग मशीन देखने को मिल जाएगा. इसकी मदद से कपड़े आसानी से साफ हो जाते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. कई लोग ऑटोमैटकि मशीनों का इस्तेमाल करते हैं जिसमें बस एक बटन दबाने भर की मेहनत होती है. उसके बाद कपड़े आपको सूखे हुए मिल जाएंगे. 

वॉश‍िंग मशीन में कपड़े धोने के होते हैं ये रूल्‍स

वॉशिंग मशीन चाहे ऑटोमैट‍िक हो या सेमी-ऑटो, इनके इस्तेमाल करने के कुछ नियम होते हैं जो कि ज्यादातर लोग फॉलो नहीं करते हैं. कई बार इस वजह से वॉशिंग मशीन में कपड़े फट जाते हैं. और कई अच्छे कपड़ो की रंगत भी गायब हो जाती है. सही जानकारी के अभाव में हमें लगता है कि वॉशिंग मशीन में कपड़े सही साफ नहीं होते हैं. यहां दिए गए कुछ आसान टिप्स की मदद से आप कपड़ों को अच्छे से साफ कर लेंगे.

1. कपड़े धोने से पहले उनको अलग-अलग कैटेगरी में बांट लें. ज्यादा गंदे कपड़ों को अगल कर लें और कम गंदे कपड़ों को अलग कर लें.

2. इसी तरह नए कपड़ों को अलग रखें और पुराने कपड़ों को अलग कर लें. इनमें कुछ हैवी कपड़े होते हैं उनको अलग रख लें और हल्के कपड़ों की कैटेगरी को अलग कर लें.

3. कभी भी कपड़ों में सीधा सर्फ नहीं डालना चाहिए. पहले मशीन में पानी और सर्फ डालकर थोड़ी देर छोड़ दें फिर उसमें कपड़े डालें. कपड़े धोते समय याद कर लें कि कपड़ों की ज‍िप और हुक बंद हो.

4.  कपड़े धोते वक्त पानी और ड‍िटर्जेंट पाउडर की मात्रा का ख्याल रखें. कम पानी में ज्यादा ड‍िटर्जेंट पाउडर से कपड़े खराब हो जाते हैं.

5. ड्रायर का इस्तेमाल हमें कम से कम करना चाहिए और कोशिश करें कि कपड़ों को धूप में ही सुखाएं. इससे कपड़े का फैब्र‍िक में भी चमकदार बना रहता है.

6. वॉशिंग मशीन में नया कपड़ा डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कहीं वो रंग तो नहीं छोड़ रहा है. अगर कोई कपड़ा रंग छोड़ रहा है तो उसे वॉशिंग मशीन में नहीं डालना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news