How to Detox Your Kidney: किडनी के लिए रामबाण हैं ये सुपर फूड्स, फायदे जानकर आज से शुरू कर देंगे खाना
Advertisement

How to Detox Your Kidney: किडनी के लिए रामबाण हैं ये सुपर फूड्स, फायदे जानकर आज से शुरू कर देंगे खाना

Kidney Upchar: किडनी का मुख्य काम खून को साफ करना है. चूंकि खून शरीर के जरिए चलता है इसलिए यह ज्यादा तरल पदार्थ, रसायन और अपशिष्ट लेता है. गुर्दे खून से इस अपशिष्ट को अलग कर देते हैं और पेशाब के जरिए उसे बाहर निकाल देते हैं. अगर किडनी यह काम नहीं कर पाए तो स्थिति गंभीर हो जाती है. 

How to Detox Your Kidney: किडनी के लिए रामबाण हैं ये सुपर फूड्स, फायदे जानकर आज से शुरू कर देंगे खाना

Foods For Kidney: आयुर्वेद गुणों का खजाना है. कई बीमारियां ऐसी भी होती हैं, जिनको ऐलोपैथी ठीक नहीं कर पाती लेकिन आयुर्वेद से मरीज को आराम मिल जाता है. इसमें न तो भारी-भरकम रुपये खर्च होते हैं और ना ही शरीर को नुकसान पहुंचता है. बॉडी के कई ऐसे खास हिस्से हैं, जिनका हमेशा स्पेशल ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इन्हीं में से एक है किडनी. 

किडनी का मुख्य काम खून को साफ करना है. चूंकि खून शरीर के जरिए चलता है इसलिए यह ज्यादा तरल पदार्थ, रसायन और अपशिष्ट लेता है. गुर्दे खून से इस अपशिष्ट को अलग कर देते हैं और पेशाब के जरिए उसे बाहर निकाल देते हैं. अगर किडनी यह काम नहीं कर पाए तो स्थिति गंभीर हो जाती है. 

किडनी खराब होने पर क्या होता है?

अगर किडनी खराब होने लगे तो दिल को ढकने वाली परत पर सूजन आ जाती है. इससे सीने में दर्द होता है. किडनी खराब हो तो कमर में भी दर्द होता है. आइए अब आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं, जिनके जरिए आप किडनी को साफ कर सकते हैं.

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में पोटेशियम की मात्रा कम होती है. लेकिन विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो किडनी को साफ रखने में मदद करती है.

पालक

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. यह किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है. शरीर में किडनी को साफ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए.

करौंदा

करौंद में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिस वजह से किडनी स्वस्थ बनी रहती है. 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे पालक, शलगम, सलाद, पत्ता गोभी, सरसों, बंदगोभी आदि का सेवन करने से किडनी स्वस्थ और साफ रहती है. 

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो किडनी को साफ रखने में मदद करते हैं. 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में पोटेशियम की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो किडनी के लिए गुणकारी होती है. प्रतिदिन आहार में शिमला मिर्च के सेवन से किडनी साफ और स्वस्थ बनी रहती है. 

दही

दही में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट के साथ-साथ किडनी को भी साफ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news