Food Which Makes Muscles Strong: मांसपेशियों के लिए पावरबैंक हैं ये 5 फूड्स, शरीर को मिलती है जबरदस्त एनर्जी
Advertisement

Food Which Makes Muscles Strong: मांसपेशियों के लिए पावरबैंक हैं ये 5 फूड्स, शरीर को मिलती है जबरदस्त एनर्जी

Health Benefits of Nuts: हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी, खून की कमी जैसी जिन समस्याओं के लिए बुढ़ापे में परेशान होना पड़ता था, उसके लिए लोग जवानी में दुखी होने लगे हैं. खाने में मिलावट भी बड़ी वजह है, जिस कारण शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पा रहा है.

Food Which Makes Muscles Strong: मांसपेशियों के लिए पावरबैंक हैं ये 5 फूड्स, शरीर को मिलती है जबरदस्त एनर्जी

How to Make Body Strong: थकान, कुछ कदम चलते ही हांफना और शारीरिक कमजोरी. ये आजकल लोगों के लिए सबसे बड़ी प्रॉब्लम बन गई है. जरा सी शारीरिक मेहनत करते ही युवाओं की सांस फूलने लगती है. इसके पीछे एक बड़ी वजह फास्ट फूड को भी माना जाता है. वह शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचाते बल्कि उसे धीरे-धीरे कमजोर बनाते हैं. 

हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी, खून की कमी जैसी जिन समस्याओं के लिए बुढ़ापे में परेशान होना पड़ता था, उसके लिए लोग जवानी में दुखी होने लगे हैं. खाने में मिलावट भी बड़ी वजह है, जिस कारण शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पा रहा है. इससे न सिर्फ इम्यून सिस्टम पस्त होता जा रहा है बल्कि बीमारियां शरीर में घर कर रही हैं. 

आइए अब आपको बताते हैं कि शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें. इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की कोई जरूरत नहीं है. घर में मौजूद चीजों से ही आप शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं. 

केला

पोटेशियम से युक्त केला न सिर्फ शरीर को ताकत देता है बल्कि सूजन, ऐंठन और मांसपेशियों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. कसरत करने वालों को दूध के साथ केला खाना चाहिए. पोटेशियम ग्लाइकोजेन की मदद से मांसपेशियों  में प्रोटीन को बढ़ाता है. 

शकरकंद

इस फूड में कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होते हैं. एक्सरसाइज करने वालों को शकरकंद खाना चाहिए. इससे कसरत के दौरान बॉडी को एनर्जी मिलती है. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही यह भूख पर नियंत्रण, चर्बी जलाने में भी यह सहायक है. 

ओट्स

बायोटिन, जिंक, आयरन, फोलिक एसिड, थियामिन, विटामिन ई से भरपूर ओट्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इससे आपके शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मिलते हैं. 

नट्स

अखरोट, बादाम, काजू जैसे नट्स में हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है. जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इनको किसी भी वक्त खाया जा सकता है. अगर ज्यादा फायदे चाहिए तो भिगोकर खाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news